trendingNow12326383
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PF खाताधारकों को जल्‍द म‍िलने वाली है खुशखबरी, अकाउंट में कब आएगा ब्‍याज का पैसा?

PF Account: सरकार ने प‍िछले व‍ित्‍तीय वर्ष के ल‍िए पीएफ अकाउंट में जमा पैसे पर म‍िलने वाली ब्‍याज दर को 10 बेस‍िस प्‍वाइंट बढ़ाकर 8.25 प्रत‍िशत कर द‍िया था. अब उम्‍मीद की जा रही है क‍ि ब्‍याज का पैसा जल्‍द सरकार की तरफ से अकाउंट में ट्रांसफर कर द‍िया जाएगा.

PF खाताधारकों को जल्‍द म‍िलने वाली है खुशखबरी, अकाउंट में कब आएगा ब्‍याज का पैसा?
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jul 11, 2024, 08:32 AM IST

EPF Interest Rate: अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो यह खबर आपके काम की है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की तरफ से फरवरी 2024 में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए प्रॉव‍िडेंट फंड (Provident Fund) पर लगने वाली ब्याज दर को बढ़ाने का ऐलान क‍िया गया था. ईपीएफओ (EPFO) ने पिछले साल की 8.15% की ब्‍याज दर को 2023-24 के लिए बढ़ाकर 8.25% कर द‍िया है. लेक‍िन अभी तक सरकार की तरफ से फाइनेंश‍ियल ईयर 2023-24 का ईपीएफ ब्याज नहीं द‍िया गया है. ऐसे में काफी लोग यह जानने के इच्‍छुक हैं क‍ि ईपीएफ का ब्याज उनके अकाउंट में कब तक आएगा.

ब्याज जमा करने की प्रक्रिया जारी

प‍िछले द‍िनों एक ईपीएफ मेंबर की तरफ से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ब्‍याज लेकर सवाल पूछा गया था. सवाल के जवाब में ईपीएफओ (EPFO) की तरफ से कहा गया था क‍ि ब्याज जमा करने की प्रक्रिया जारी है. हो सकता है कि बहुत जल्द आपके खाते में पैसा द‍िखाई दे जाए. जब भी ब्याज जमा किया जाएगा तो इसका पूरा भुगतान एक ही बार में कर द‍िया जाएगा. आपको ब्याज को लेकर क‍िसी तरह का नुकसान नहीं होगा. सूत्रों का कहना है क‍ि सरकार की तरफ से ईपीएफ पर म‍िलने वाला ब्‍याज बजट यानी 23 जुलाई के बाद ट्रांसफर क‍िया जा सकता है.

ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसा न‍िकालने की सुव‍िधा
फाइनेंश‍ियल ईयर 2023-2024 के अंत तक EPFO की तरफ से 28.17 करोड़ मेंबर के अकाउंट में वित्तीय वर्ष 2022-23 का ब्याज जमा क‍िया गया था. कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) को अक्‍सर पीएफ (भविष्य निधि) के नाम से जाना जाता है. यह वर्क‍िंग एम्‍पलाई के ल‍िए एक जरूरी सेव‍िंग और पेंशन प्‍लान है. कर्मचारी के रिटायर होने पर उन्हें इस फंड का पैसा मिलता है. EPF मेंबर की तरफ से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से राशि निकालने या ट्रांसफर करने का दावा फाइल कर सकते हैं.

12% ईपीएफ अकाउंट में जमा करना होता है
कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) 20 या इससे ज्यादा कर्मचारियों वाली कंपनियों में सैलरीड क्‍लास कर्मचारियों के लिए एक जरूरी सेव‍िंग स्‍कीम है. ईपीएफ और एमपी अधिनियम के तहत कर्मचारी को अपनी मंथली आय का 12% ईपीएफ अकाउंट में जमा करना होता है, इसके अलावा कंपनी की तरफ से भी उतना ही पैसा जमा क‍िया जाता है. कर्मचारी की तरफ से क‍िया जाने वाला पूरा कॉन्‍ट्रीब्‍यूशन ईपीएफ अकाउंट में जमा हो जाता है, लेकिन कंपनी के जमा किए गए पैसों में से 3.67% ईपीएफ अकाउंट में जमा होता है. बाकी का 8.33% कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में चला जाता है.

क‍ितनी है ब्‍याज दर?
फाइनेंश‍िय ईयर 2023-2024 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) की ब्याज दर 8.15% से बढ़ाकर प‍िछले द‍िनों 8.25% कर दी गई है. इसका मतलब है कि आपके ईपीएफ अकाउंट में जमा राशि पर अब पहले से ज्‍यादा ब्याज मिलेगा. पीआईबी (PIB) के अनुसार ईपीएफ बोर्ड ने सदस्यों के खातों में प‍िछले साल 1.07 लाख करोड़ रुपये की रिकॉर्ड राशि बांटने की सिफारिश की थी.

Read More
{}{}