Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Warren Buffett: वॉरेन बफे की तरह बनना है अमीर तो करें बस ये 2 काम, मिनटों में हो जाएंगे अरबपति!

Warren Buffett: वॉरेन बफे ने 11 साल की उम्र से ही स्टॉक मार्केट में पैसा लगाना शुरू कर दिया था. अगर आप भी उनको तरह बाजार से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सिर्फ 2 नियमों को फॉलो करना होगा.

वॉरेन बफे
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 31, 2022, 10:54 PM IST

Warren Buffett News: वॉरेन बफे (Warren Buffett) को दुनिया के सफलतम निवेशकों में से एक माना जाता है. 30 अगस्‍त 1930 में अमेरिका के नेब्रास्‍का में उनका जन्‍म बेहद साधारण परिवार में हुआ था. उन्होंने 11 साल की उम्र से ही स्टॉक मार्केट में पैसा लगाना शुरू कर दिया था और आज उनकी उम्र 92 साल हो गए है. आज की तारीख में वह दुनिया के छठे नंबर के अमीर व्यक्ति हैं. इसके साथ ही वह मशहूर बर्कशायर हैथवे कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्‍डर और सीईओ (CEO of Berkshire Hathaway) भी हैं. 

दुनिया के 6वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं वॉरेन बफे
आपको बता दें वॉरेन बफे की कुल नेटवर्थ 7.98 लाख करोड़ रुपये है. उनकी दौलत अमेरिकी जीडीपी का 0.436 फीसदी है. वॉरेन बफे कभी भी अपने नाश्ते पर 3.17 डॉलर से ज्यादा खर्च नहीं करते हैं इसके अलावा वह आज भी उसी घर में रहते है, जिसको उन्होंने साल 1958 में खरीदा था. 

वॉरेन बफे की सफलता के 2 नियम- 
रूल नंबर 1 - नेवर लूज मनी यानी कभी पैसे मत खोना
रूल नंबर 2 - पहले रूल को कभी मत भूलिए

वॉरेन बफे से क्या सीखना चाहिए-

1. आपको बता दें वॉरेन बफे से सीखना चाहिए कि निवेशकों को निवेश के बेसिक यानी शेयर खरीदों और लंबे समय तक रखो और इसको फॉलो करना चाहिए.

2. इसके साथ ही जब लोग मार्केट में लालची हो तों आप डरपोक बन जाएं और जब वो डर रहे हों तो आप लालची हो जाएं. 

3. इसके अलावा किसी भी अच्छी कंपनी का शेयर अगर फेयर प्राइस पर हैं तो उसको खरीदें न कि फेयर कंपनी का शेयर ज्यादा भाव पर खरीदें.

4. पोर्टफोलियो को हमेशा डायवर्सिफाइ रखें. इसके अलावा रिस्क को कम करने के लिए अलग-अलग कंपनियों में निवेश करें. 

कैसे बढ़ा सकते हैं अपनी वैल्यू?
वॉरेन बफे ने कहा है कि अगर आप अपनी वैल्यू दुनिया में बढ़ाना चाहते हैं तो दो चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है. सबसे पहले तो आप स्पष्ट तरीके से लिखना और बोलना सीखें. अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो यकीन मानिए आप अपनी वैल्यू को कम से कम 50 फीसदी तक बढ़ा सकते हैं.

प्यार को बेच नहीं सकते आप
वॉरेन बफे ने प्यार और पैसे की तुलना करते हुए कहा है कि प्यार को आप पैसों से नहीं खरीद सकते हैं. यानी प्यार के साथ ये समस्या है कि आप इसको बेच नहीं सकते हैं. अगर आपको किसी से प्यार चाहिए को आपको भी उसको बदले में प्यार देना पड़ेगा. 

अगर आपके पास बहुत पैसा है तो यह बहुत परेशान करने वाला है. अगर आपको ये लगता है कि पैसे से आप प्यार खरीद सकते हैं तो ये संभव नहीं है. आप लोगों को जितना ज्यादा प्यार देते हैं, उतना ही आपको मिलता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

{}{}