trendingNow12188185
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Vodafone Idea के शेयरहोल्‍डर्स ने 20000 करोड़ जुटाने पर लगाई मुहर, आज शेयर में द‍िखेगा एक्‍शन?

Aditya Birla Group: फंड जुटाकर वोडाफोन आइडिया को 4G नेटवर्क का व‍िस्‍तार करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा कंपनी की तरफ से 5जी मोबाइल सर्विस को भी रोलआउट किया जा सकेगा.

Vodafone Idea के शेयरहोल्‍डर्स ने 20000 करोड़ जुटाने पर लगाई मुहर, आज शेयर में द‍िखेगा एक्‍शन?
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Apr 04, 2024, 08:47 AM IST

Vodafone Idea Share Price: अगर आपके पास भी वोडाफोन आइड‍िया (Vodafone Idea) के शेयर हैं तो यह खबर आपके काम की है. व‍ित्‍तीय संकट से जूझ रही कंपनी के शेयरहोल्‍डर्स ने इक्‍व‍िटी (Equity) और इक्‍व‍िटी लिंक्ड सिक्योरिटीज ( Equity Linked Securities) से 20,000 करोड़ रुपये की राश‍ि जुटाने को मंजूरी दे दी है. इस खबर के बाद कंपनी के शेयर बुधवार को तेजी के साथ बंद हुए. वोडाफोन आइड‍िया के शेयर में आज फ‍िर से तेजी आने की उम्‍मीद है. बुधवार के कारोबारी सत्र के दौरान वोडाफोन आइडिया का शेयर 2 प्रतिशत चढ़ गया.

45000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी

फंड जुटाकर वोडाफोन आइडिया को 4G नेटवर्क का व‍िस्‍तार करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा कंपनी की तरफ से 5जी मोबाइल सर्विस को भी रोलआउट किया जा सकेगा. करीब एक महीने पहले वोडाफोन आइडिया के प्रमोटर आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला ने कहा था कि कंपनी बाहरी निवेशकों की तलाश कर रही है. आपको बता दें कंपनी इक्‍व‍िटी और डेट के जर‍िये 45,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रही है.

कंपनी पर 2.14 लाख करोड़ का ग्रॉस डेट बाकी
हालांक‍ि कुछ ब्रोकरेज हाउस ने कंपनी की तरफ से फंड जुटाने की कवायद को नाकाफी बताया है. नोमुरा की तरफ से 7 रुपये के टारगेट के साथ स्टॉक की ब‍िक्री करने की सलाह दी थी. कंपनी पर 2.14 लाख करोड़ रुपये का ग्रॉस डेट बाकी है. 27 फरवरी 2024 को जब कंपनी की तरफ से फंड जुटाने का ऐलान क‍िया गया था तो इस फंड से 4जी सर्व‍िस को रोलआउट करने के साथ ही 5जी पर भी खर्च करने की बात कही गई थी. 

वोडाफोन आइडिया की 5जी सर्व‍िस नहीं
रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) ने पहले ही 5जी सर्व‍िस को लॉन्च कर द‍िया है. लेकिन वोडाफोन आइडिया की तरफ से अबतक ऐसा नहीं हो पाया है. वोडाफोन आइडिया की तरफ से प्रस्तावित धन उगाही पर शेयरहोल्‍डर्स की सहमत‍ि के ल‍िए 2 अप्रैल को ईजीएम का आयोजन क‍िया गया था. बीएसई की एक्‍सचेंज फाइल‍िंग में कंपनी की तरफ से कहा गया प्रमोटर्स ने जैसा पहले वादा क‍िया था, प्रस्तावित इक्‍व‍िटी वृद्धि में ह‍िस्‍सा ल‍िया.

शेयर का हाल
फाइलिंग में कहा गया कि 'कंपनी के ऐसे शेयरधारक जिनके पास कट-ऑफ तिथि यानी मंगलवार, 26 मार्च 2024 को कंपनी के शेयर थे, उन्हें कंपनी की ईजीएम के नोटिस में आइटम नंबर 1 में तय प्रस्ताव पर मतदान करने का हकदार था.' बुधवार के कारोबारी सत्र के दौरान करीब एक प्रत‍िशत की तेजी के साथ 13.55 रुपये पर बंद हुआ. इस खबर के बाद शेयर में तेजी आने की उम्‍मीद है. शेयर का 52 हफ्ते का लो 6.01 रुपये और हाई 18.42 रुपये है. कंपनी का मार्केट कैप 10,553 करोड़ रुपये है.

Read More
{}{}