trendingNow12132032
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Vodafone Idea: वोडाफोन आइडिया के बोर्ड ने 45000 करोड़ जुटाने को दी मंजूरी, इस पैसा का क्‍या करेगी कंपनी?

Reliance Jio: रिलायंस जियो ने 40 लाख और एयरटेल ने करीब 19 लाख नए ग्राहक जोड़े है. रिलायंस जियो करीब 46 करोड़ यूजर्स के साथ देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनी हुई है. वहीं एयरटेल के 38 करोड़ यूजर्स के साथ दूसरे नंबर पर है.

Vodafone Idea: वोडाफोन आइडिया के बोर्ड ने 45000 करोड़ जुटाने को दी मंजूरी, इस पैसा का क्‍या करेगी कंपनी?
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Feb 28, 2024, 11:11 AM IST

Vodafone Idea News: देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी, वोडाफोन-आइडिया ल‍िमि‍टेड (Vodafone-Idea Ltd.) को व‍ित्‍तीय परेशान‍ियों से उबारने के लिए बड़ी राहत मिली है. कंपनी के बोर्ड ने 45,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना को मंजूरी दे दी है. इसमें से 20,000 करोड़ रुपये मौजूदा निवेशकों से इक्‍व‍िटी के जर‍िये जुटाए जाएंगे, यानी निवेशक कंपनी के नए शेयर खरीदेंगे. इस फंड को इकट्ठा करने के ल‍िए कंपनी 2 अप्रैल को शेयरहोल्‍डर्स के साथ मीट‍िंग करेगी. कंपनी ने उम्मीद जताई क‍ि इक्‍व‍िटी के जर‍िये फंड जुटाने का काम जून तिमाही तक पूरा हो जाएगा. इसके अलावा बाकी के 25,000 करोड़ रुपये लोन लेकर पूरे किए जाएंगे.

2023 में कही थी 5जी सर्व‍िस लाने की बात

रिलायंस जियो और भारती एयरटेल देशभर देशभर में पहले ही शुरू कर चुकी हैं. इसका फायदा इन दोनों ही कंपन‍ियों को म‍िल रहा है. इनका कस्‍टमर बेस लगातार बढ़ रहा है. लेक‍िन वोडाफोन-आइडिया की 5G सर्विस अभी तक शुरू नहीं हो पाई है. इक्‍व‍िटी के जर‍िये इकट्ठा होने वाले इस पैसे से कंपनी अपनी 5G सर्विस शुरू कर सकती है. वोडाफोन-आइडिया के प्रमोटर और अदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने साल 2023 में इंडिया मोबाइल कांग्रेस (MIC) में कहा था कि कंपनी इस साल 5G सर्विस लाने की कोशिश करेगी.

वोडाफोन-आइड‍िया के कस्‍टमर बेस में ग‍िरावट
कंपनी की तरफ से कहा गया क‍ि न‍िवेशकों से जुटाए गए पैसा का इस्‍तेमाल 4G कवरेज को बढ़ाने और 5G नेटवर्क शुरू करने के ल‍िए क‍िया जाएगा. एक और कंपनी की 5G सर्व‍िस शुरू होने से ग्राहकों को पहले से ज्‍यादा व‍िकल्‍प म‍िल पाएंगे. दूसरी तरफ इंड‍ियन टेलीकॉम मार्केट में वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) के लिए बाजार में बड़ी चुनौती है. ट्राई (TRAI) की रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर 2023 के अंत तक वोडाफोन-आइड‍िया के ग्राहकों की संख्या घटकर 223 मिलियन रह गई. पिछले साल की समान अवध‍ि के मुकाबले ग्राहकों की संख्‍चया में 7.5% की गिरावट आई है. उस समय ग्राहकों की संख्या 241.3 मिलियन थी.

ज‍ियो के सबसे ज्‍यादा 46 करोड़ यूजर्स
पिछले साल दिसंबर में वोडाफोन-आइडिया के ग्राहकों की संख्‍या करीब 14 लाख कम हो गई थी. दूसरी तरफ रिलायंस जियो ने 40 लाख और एयरटेल ने करीब 19 लाख नए ग्राहक जोड़े है. रिलायंस जियो करीब 46 करोड़ यूजर्स के साथ देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनी हुई है. वहीं एयरटेल के 38 करोड़ यूजर्स के साथ दूसरे नंबर पर है. वोडाफोन-आइड‍िया की तरफ से कहा गया क‍ि कंपनी पिछली 10 त‍िमाही प्रति ग्राहक औसत राजस्व (ARPU) बढ़ाने में सफल रही है.

कंपनी के ऊपर 4,500 करोड़ रुपये का लोन
वोडाफोन आइडिया ने कहा कि उसका बैंक लोन इस समय 4,500 करोड़ रुपये से कम है. बयान के अनुसार इक्‍व‍िटी और लोन कोष जुटाने के बाद कंपनी 4जी कवरेज, 5जी नेटवर्क शुरुआत और क्षमता विस्तार के लिए निवेश करने में सक्षम होगी. इससे कंपनी अपनी स्थिति सुधारने और बेहतर ग्राहक अनुभव दे पाएगी. वोडाफोन आइडिया ने कहा कि सीमित निवेश के साथ भी प्रदर्शन में लगातार सुधार दिखा है.

शेयरों में ग‍िरावट
इक्‍व‍िटी के जर‍िये 45000 करोड़ रुपये जुटाने की खबर के बाद जानकार उम्‍मीद कर रहे थे क‍ि कंपनी के शेयर में तेजी आएगी. लेक‍िन बुधवार के कारोबारी सत्र में वोडाफोन-आइड‍िया के शेयर में ग‍िरावट देखी जा रही है. मंगलवार को 15.87 रुपये के लेवल पर बंद हुए शेयर बुधवार सुबह 15.76 रुपये पर खुला. कारोबारी सत्र के दौरान यह 13.83 रुपये के लेवल तक ग‍िर गया. यह शेयर 16.03 रुपये के हाई पर भी गया. कंपनी का मार्केट कैप 68,930 करोड़ रुपये रह गया है.

Read More
{}{}