trendingNow11627244
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Vande Bharat: क्या वाकई TATA को वंदे भारत के कोच बनाने का ऑर्डर मिला है? कंपनी ने बताया सच

Vande Bharat Fare: किसी जमाने में शताब्दी और राजधानी ट्रेनों की खूब बातें होती थीं. लेकिन अब जिस ट्रेन से लोग सफर करने के लिए जमकर बुकिंग कर रहे हैं, वह है वंदे भारत सेमी हाई स्पीड ट्रेन. वंदे भारत इस वक्त देश के कई रूट्स पर चल रही है और इसे कई अन्य मार्गों पर भी चलाने की तैयारी है. 

Vande Bharat: क्या वाकई TATA को वंदे भारत के कोच बनाने का ऑर्डर मिला है? कंपनी ने बताया सच
Stop
Rachit Kumar|Updated: Mar 26, 2023, 03:11 PM IST

Vande Bharat Booking: इंडियन रेलवे ट्रेनों के कोचों में बदलाव करने में जुटा हुआ है. यात्रियों का सफर आरामदायक रहे, इसके लिए भी कई कदम उठाए गए हैं. किसी जमाने में शताब्दी और राजधानी ट्रेनों की खूब बातें होती थीं. लेकिन अब जिस ट्रेन से लोग सफर करने के लिए जमकर बुकिंग कर रहे हैं, वह है वंदे भारत सेमी हाई स्पीड ट्रेन. वंदे भारत इस वक्त देश के कई रूट्स पर चल रही है और इसे कई अन्य मार्गों पर भी चलाने की तैयारी है. 

पिछले दिनों कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि टाटा स्टील को वंदे भारत रेल के डिब्बे बनाने का ऑर्डर मिला है. अब कंपनी ने इस पर सफाई जारी की है. कंपनी ने कहा है कि यह खबर गलत और निराधार है. हमें डिब्बों (कोच) की मैन्युफैक्चरिंग का ऑर्डर नहीं मिला है. टाटा स्टील ने अपनी सफाई में कहा कि रेलवे ने वंदे भारत ट्रेन की सीटों और अंदरूनी पैनलों का ऑर्डर दिया है. यह उसके कोच या डिब्बों की मैन्युफैक्चरिंग का ऑर्डर नहीं है.

टाटा को मिला है 225 करोड़ का ऑर्डर

टाटा स्टील की टेक्नोलॉजी और न्यू कंटेंट बिजनेस डिपार्टमेंट के वाइस प्रेसिडेंट देवाशीष भट्टाचार्य ने कहा, 'टाटा स्टील 225 करोड़ रुपये के ऑर्डर के तहत वंदे भारत ट्रेन के 23 डिब्बों के लिए हल्की सीटें और 16 कोच के लिए फाइबर से लैस पॉलिमर कम्पोजिट बेस्ड इंटरनल पैनल की सप्लाई करेगा.' उन्होंने कहा, टाटा स्टील को ठेके की पूरी प्रक्रिया से गुजरने के बाद यह ऑर्डर मिला है. यह ऑर्डर 225 करोड़ रुपये का था.

टाटा स्टील के कंपोजिट डिवीजन ने वंदे भारत एक्सप्रेस की सीटिंग सिस्टम के लिए  बल्क ऑर्डर हासिल करने के बाद काम शुरू कर दिया है, इसमें हर ट्रेन सेट में 16 कोचों के साथ 22 ट्रेन सेटों के लिए फुल सीटिंग सिस्टम की सप्लाई शामिल है.

 

रेलवे में हिस्सेदारी बढ़ा रहा टाटा

जानकारी के अनुसार टाटा स्टील लगातार रेलवे में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाने में लगा है. रेलवे से कॉर्डिनेशन के लिए अधिकारियों की भी पोस्टिंग की गई है. टाटा स्टील को मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर में भी काम मिला है. टाटा स्टील ने रेलवे से कारोबारी कॉर्डिनेशन बनाने के लिए टाटा मोटर्स के डिप्टी जीएम अराधना लाहिरी को टाटा स्टील में न्यू मैटेरियल बिजनेस के रूप में नियुक्ति किया है.

(एजेंसी-पीटीआई)

हिंदी खबरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}