Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

US Share Market Update: अमेर‍िकी शेयर बाजार में आएगी बड़ी ग‍िरावट? इन दो द‍िग्‍गजों के कदम ने बढ़ाई टेंशन

Share Market: इस साल की ही बात करें तो S&P 500 इंडेक्स में 17 प्रतिशत की बढ़त आई है. Nasdaq में भी 2023 में अबतक 30 प्रतिशत की मजबूती आई है.

US Share Market Update: अमेर‍िकी शेयर बाजार में आएगी बड़ी ग‍िरावट? इन दो द‍िग्‍गजों के कदम ने बढ़ाई टेंशन
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Aug 18, 2023, 11:36 AM IST

US Stock Market: अगर आप शेयर बाजार में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाह‍िए. भारतीय शेयर बाजार के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचने के बाद इसमें लगातार ग‍िरावट देखने को म‍िल रही है. लेक‍िन दूसरी तरफ अमेर‍िकी शेयर बाजार में ग‍िरावट की आशंका से न‍िवेशकों की च‍िंता बढ़ गई है. प‍िछले दो द‍िन से इसको लेकर काफी चर्चा चल रही है. बाजार में ग‍िरावट के दो कारण बताए जा रहे हैं. पहला कारण यह क‍ि दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट (Warren Buffett) ने बड़ी संख्या में शेयरों की ब‍िक्री की है. दूसरा यह क‍ि 2008 में मंदी को लेकर आगाह करने वाले माइकल बुरी ने बड़ा दांव ग‍िरावट की संभावना पर लगाया है.

2023 में अबतक 30 प्रतिशत की मजबूती

माइकल बुरी (Michael Burry) ने ही 2008 में मंदी को लेकर भविष्यवाणी की थी. उन्होंने बड़ा न‍िवेश बाजार की ग‍िरावट की संभावना पर लगाया है. इस साल अमेर‍िकी शेयर बाजार में तेजी देखने को म‍िल रही है. इस साल की ही बात करें तो S&P 500 इंडेक्स में 17 प्रतिशत की बढ़त आई है. Nasdaq में भी 2023 में अबतक 30 प्रतिशत की मजबूती आई है. अमेरिका में बेरोजगारी दर में ग‍िरावट देखने को म‍िल रही है. ब्‍याज दर र‍िकॉर्ड लेवल पर चल रही है. आने वाले समय में फेड रिजर्व की तरफ से ब्याज दर बढ़ने के स‍िलस‍िले पर भी ब्रेक लग सकती है.

739 मिलियन डॉलर का पुट ऑप्शन किया
हाल ही में वॉरेन बफेट की कंपनी Berkshire Hathaway ने 8 अरब डॉलर के स्‍टॉक्‍स बेच द‍िए हैं. मौजूदा व‍ित्‍त वर्ष में दूसरी त‍िमाही के दौरान कंपनी ने इससे कम शेयर ही खरीदे थे. उनका यह फैसला शेयर बाजार के ह‍िसाब से बड़ा कदम माना जा रहा है. दूसरी तरफ माइकल बुरी की कंपनी Scion Asset Management ने S&P 500 के खिलाफ 866 मिलियन डॉलर का पुट और Nasdaq 100 के खिलाफ 739 मिलियन डॉलर का पुट ऑप्शन किया है. उनका यह कदम भी न‍िवेशकों की च‍िंता बढ़ा रहा है. पुट ऑप्‍शन के तहत तय कीमत और समय में स्‍टॉक्‍स की ब‍िक्री करने का राइट देता है.

अमेरिकी फंड मैनेजर फरवरी 2023 के मार्केट के बुलिश नेचर पर ज्यादा भरोसा कर रहे हैं. बैंक ऑफ अमेरिका की तरफ से क‍िए गए सर्वे में यह जानकारी सामने आई है. सर्वे के आंकड़ों के आधार पर फंड मैनेजर का कैश लेवल 5.3 प्रतिशत से घटकर 4.8 प्रतिशत पर आ गया है. मैनेजर्स पैसा होल्ड करने की बजाय न‍िवेश पर ज्‍यादा ध्‍यान दे रहे हैं. इससे यह साफ हो रहा है क‍ि यूएस शेयर मार्केट में आने वाले समय में बड़ी ग‍िरावट देखने को म‍िल सकती है.

{}{}