Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Noida Metro: द‍िल्‍ली-नोएडा-ग्रेटर नोएडा वालों को यूपी सरकार की एक और सौगात, नई मेट्रो लाइन को म‍िली मंजूरी

NMRC: NMRC के एमडी लोकेश एम ने कहा कि कैबिनेट की अनुमति बड़ा कदम है. नए कॉरिडोर से बिना किसी रुकावट के शहर के लाखों लोगों को पब्‍ल‍िक ट्रांसपोर्ट का फायदा म‍िलेगा.

Noida Metro: द‍िल्‍ली-नोएडा-ग्रेटर नोएडा वालों को यूपी सरकार की एक और सौगात, नई मेट्रो लाइन को म‍िली मंजूरी
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jun 26, 2024, 01:37 PM IST

Noida Metro Extension: अगर आप नोएडा या ग्रेटर नोएडा में रहते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. यूपी कैबिनेट की तरफ से एक्‍वा लाइन के एक्‍सटेंशन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है. इससे नोएडा-ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे के क‍िनारे बसे सेक्टर में मेट्रो कनेक्‍ट‍िव‍िटी आसान हो जाएगी. इस योजना में एक्‍वा लाइन को सेक्टर-142 स्टेशन से बॉटनिकल गार्डन स्टेशन तक बढ़ाने का प्रस्ताव है. नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि कैबिनेट की मंजूरी शहर के मेट्रो नेटवर्क के विकास में 'एक अहम कदम' है. इस लाइन के एक्‍सटेंशन से इस क्षेत्र में रहने वाले लाखों को लोगों को फायदा होगा.

लाखों लोगों को पब्‍ल‍िक ट्रांसपोर्ट का फायदा म‍िलेगा

एनएमआरसी (NMRC) ने कहा क‍ि नए कॉरिडोर को प्रभावी और व‍िश्‍वसनीय सार्वजनिक परिवहन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए ड‍िजाइन किया गया है. NMRC के एमडी लोकेश एम ने कहा कि कैबिनेट की अनुमति बड़ा कदम है. नए कॉरिडोर से बिना किसी रुकावट के शहर के लाखों लोगों को पब्‍ल‍िक ट्रांसपोर्ट का फायदा म‍िलेगा. यमुना एक्सप्रेसवे के आसपास शहर डेवलप हो रहा है और वहां रहने वाले लोग हाइवे किनारे ऑफ‍िस में काम करने वाले सालों से मेट्रो की मांग कर रहे थे.

पूरी लाइन में ये मेट्रो स्‍टेशन बनेंगे
नए रास्ते में बॉटनिकल गार्डन, सेक्टर-44, सेक्टर-96, सेक्टर-97, सेक्टर-105, सेक्टर-108, सेक्टर-93 और पंचशील बालक इंटर कॉलेज शामिल स्‍टेशन बनाए जाएंगे. इस रूट के शुरू होने से नोएडा-ग्रेटर नोएडा से दिल्ली आने-जाने में आसानी हो जाएगी. इसके अलावा बॉटनिकल गार्डन स्टेशन पर मिलने वाला इंटरचेंज मेट्रो के जरिये आईजीआई एयरपोर्ट (मैजेंटा लाइन के रास्ते) और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (ब्लू लाइन के रास्ते) तक जाने की सुविधा देगा.

बॉटेन‍िकल गार्डन स्टेशन पर ग्रेटर नोएडा जाने वाली बसें भी मिलेंगी. फ‍िलहाल एक्सप्रेसवे से लगे सेक्टर में रहने वाले लोग ऑफ‍िस और घर आने जाने के ल‍िए कैब, ऑटो रिक्शा या अपने व्‍हीकल पर निर्भर हैं.

{}{}