trendingNow12091324
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Job In Israel: इजरायल में मजदूरी के लिए बिहार-यूपी वालों ने लगाई लाइन, जानिए सऊदी अरब में कितनी है कमाई

Job Camp in Lucknow: इजरायल हमास के बीच चल रहे यु्द्ध के कारण वहां पर मजदूरों की कमी हो गई है. ऐसे में इजरायल सरकार ने भारतीय श्रम‍िकों को भर्ती का फैसला क‍िया है. इजरायल में काम करने के इच्‍छुक लोगों ने बताया क‍ि हम यह सोचकर दूसरे देश जा रहे हैं क‍ि कहीं क‍िस्‍मत बदल जाए. 

Job In Israel: इजरायल में मजदूरी के लिए बिहार-यूपी वालों ने लगाई लाइन, जानिए सऊदी अरब में कितनी है कमाई
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Feb 03, 2024, 10:06 AM IST

Salary in israel: कुछ ही द‍िन बीत हैं जब खबर आई थी क‍ि हर‍ियाणा के रोहतक में इजरायल में नौकरी के ल‍िए भर्ती प्रक्र‍िया चल रही है. सोशल मीड‍िया यहां नौकरी पाने के ल‍िए पहुंचे युवकों की फोटो और वीड‍ियो भी वायरल हुई थी. नौकरी पाने की चाहत में सबसे ज्‍यादा युवक यूपी और ब‍िहार से पहुंचे थे. दरअसल, भारत सरकार और इजरायल के बीच रोजगार के ल‍िए समझौता हुआ था. इस करार के तहत 10000 युवाओं को रोजगार द‍िया जाना है. इसी के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने 10000 बेरोजगारों के ल‍िए नौकरी की घोषणा की थी. हर‍ियाणा के रोहतक की महर्षि दयानंद यून‍िवर्स‍िटी में भर्ती प्रक्र‍िया शुरू हुई.

भर्ती प्रक्र‍िया में काफी लोगों को नौकरी भी म‍िली

छह द‍िन चली इस भर्ती प्रक्र‍िया में काफी लोगों को नौकरी भी म‍िल गई. इसके बाद लखनऊ में कैंप का आयोजन क‍िया गया. यहां भी सर्द मौसम का सामना करते हुए अच्छी तनख्वाह की चाहत में काफी लोग पहुंचे. भर्ती प्रक्र‍िया में शाम‍िल होने वाले लोगों का टेस्‍ट लेने के ल‍िए टीम इजराइल से आई हुई है. यह टीम टेस्‍ट के आधार पर शटरिंग, पेंटर और खेती के काम करने के ल‍िए मजदूरों की भर्ती कर रही है. इजराइल में नौकरी पाने के इच्‍छुक लोगों में हरियाणा के अलावा पंजाब, यूपी, ब‍िहार और राजस्थान के युवक भी शाम‍िल हैं. 

क्‍यों हो रही भर्ती
दरअसल, इजरायल हमास के बीच चल रहे यु्द्ध के कारण वहां पर मजदूरों की कमी हो गई है. ऐसे में इजरायल सरकार ने भारतीय श्रम‍िकों को भर्ती का फैसला क‍िया है. इजरायल में काम करने के इच्‍छुक लोगों ने बताया क‍ि हम यह सोचकर दूसरे देश जा रहे हैं क‍ि कहीं क‍िस्‍मत बदल जाए. टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया में प्रकाश‍ित र‍िपोर्ट के आधार पर इजरायल जाने वाले एक मजदूर को 1.4 लाख रुपये महीना म‍िलेगा. युवाओं का यह भी कहना है क‍ि भारत सरकार भेज रही है, वहां लाखों में सैलरी के चक्‍कर में हम जा रहे हैं.

क्‍या-क्‍या नौकर‍ियां
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इजरायल में म‍िलने वाली इन नौकर‍ियों में लोहे की छड़ें मोड़ना, राजमिस्त्री का काम, सांचा बनाने और टाइल लगाने का काम शामिल है. पेंटर, बिजली वाले और प्लंबर के काम के ल‍िए भी नौकर‍ियां म‍िल रही हैं. डिग्रीधारी युवा भी युद्धग्रस्त देश में काम करने के लिए तैयार हैं.

सरकार का क्‍या कहना
भारत सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत काम करने वाली NSDC इंटरनेशनल और इजरायल की पीआईबीए (PIBA) मिलकर श्रमिकों को काम पर रखने की प्रक्रिया को संभालेंगे. अध‍िकारी ने बताया क‍ि (महीने की शुरुआत में भी हरियाणा में ऐसा ही अभियान चलाया गया था. रोहतक में चले इंटरव्‍यू प्रोसेस के दौरान हर द‍िन 500-600 आवेदकों का इंटरव्यू लिया गया था.

इजरायल में क‍ितनी कमाई
भारतीय श्रम‍िकों को इजरायल कॉन्ट्रैक्ट पर भेजा जा रहा है. यह कॉन्ट्रैक्ट एक साल से ज्‍यादा समय तक का हो सकता है. इजरायल जाने वाले श्रमिकों को एवरेज करीब 1600 डॉलर प्रतिमाह का वेतन म‍िलेगा. यह भारतीय रुपये में करीब एक लाख 32 हजार रुपये होती है. यह वेतन आपके अनुभव, एजुकेशन, कौशल और उद्योग के आधार पर अलग-अलग हो सकती है.

यूएई में तनख्‍वाह
इंटरनेशनल ह्यूमन रिसोर्स ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार यूएई (दुबई) में साल 2023 में एवरेज सैलरी 16,500 दिरहम है. यह भारतीय रुपये के अनुसार 3,74,000 रुपये होती है.

अमेर‍िका में दो लाख से ज्‍यादा
अमेरिका में एक मजदूर की सैलरी एवरेज 7.25 डॉलर प्रति घंटे है. अगर आप 12 घंटे काम करते हैं तो आप रोजाना 88 डॉलर कमाएंगे. जो क‍ि करीब 7300 रुपये होता है. महीने में यह करीब 219,000 रुपये होते हैं.

Read More
{}{}