trendingNow12387876
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Union Cabinet Meeting: कैब‍िनेट मीट‍िंग में ब‍िहार और वेस्‍ट बंगाल को म‍िली सौगात, जान‍िए क्‍या है सरकार का प्‍लान?

Airports Authority of India: पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने कई नए फैसले लिए. बयान के अनुसार बागडोगरा एयरपोर्ट पर नए सिविल एन्क्लेव के तहत 70,390 वर्ग मीटर में टर्मिनल भवन बनाया जाएगा.

Union Cabinet Meeting: कैब‍िनेट मीट‍िंग में ब‍िहार और वेस्‍ट बंगाल को म‍िली सौगात, जान‍िए क्‍या है सरकार का प्‍लान?
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Aug 17, 2024, 07:51 AM IST

Bagdogra Airport: बेस‍िक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर (Basic Infrastructure) के विकास के ल‍िए प्रोत्साहन का सिलसिला जारी रखते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दो एयर पोर्ट प्रोजेक्‍ट को मंजूरी दी है. इसके तहत पश्‍च‍िम बंगाल के बागडोगरा और बिहार के बिहटा मं 2,962 करोड़ रुपये की लागत वाले प्रोजेक्‍ट को मंजूरी दी गई. सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव ने कैब‍िनेट की बैठक में लिए गए इस फैसले से जुड़ी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बागडोगरा एयर पोर्ट पर 1,549 करोड़ रुपये की लागत से नया सिविल एन्क्लेव विकसित किया जाएगा. वहीं बिहटा में 1,413 करोड़ रुपये की लागत से नया सिविल एन्क्लेव बनाया जाएगा.

बागडोगरा में 70,390 वर्ग मीटर में टर्मिनल भवन बनेगा

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने ये फैसले लिए. आधिकारिक बयान के अनुसार बागडोगरा एयरपोर्ट पर नए सिविल एन्क्लेव के तहत 70,390 वर्ग मीटर में टर्मिनल भवन बनाया जाएगा. इसकी क्षमता प्रति घंटे 3,000 यात्रियों को संभालने की होगी जबकि इसकी सालाना क्षमता एक करोड़ यात्रियों को संभालने की होगी. इसके अलावा बागडोगरा एयरपोर्ट पर एक 'एप्रन' (विमानों को खड़ा करने एवं मरम्मत की जगह) भी बनाया जाएगा. वहां पर ए-321 किस्म के 10 विमानों को खड़ा करने, दो लिंक टैक्सीवे (हवाई पट्टियों को जोड़ने वाला मार्ग) और बहु-स्तरीय कार पार्किंग बनाई जाएगी.

बिहटा में 1,413 करोड़ से नया सिविल एन्क्लेव बनेगा
बयान में बताया गया क‍ि इस प्रोजेक्‍ट से बागडोगरा एयरपोर्ट की परिचालन दक्षता और यात्री अनुभव में भी इजाफा होगा. इससे इस क्षेत्र के लिए एक अहम हवाई यात्रा केंद्र के रूप में इसकी भूमिका मजबूत होगी. इसके अलावा, बिहार के बिहटा में 1,413 करोड़ रुपये की लागत से नया सिविल एन्क्लेव विकसित किया जाएगा. बिहटा में नया एकीकृत टर्मिनल भवन 66,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला होगा. यह हर घंटा 3,000 यात्रियों को संभालने की क्षमता से लैस होगा, जबकि इसकी सालाना क्षमता 50 लाख यात्रियों को संभालने की होगी.

क्षमता बढ़ाकर एक करोड़ यात्री सालाना कर सकेंगे
जरूरत होने पर बिहटा टर्मिनल की क्षमता को बढ़ाकर एक करोड़ यात्री सालाना क‍िया जा सकेगा. एक बयान के अनुसार ‘यह बेस‍िक इंफ्रा ढांचा परियोजना पटना एयरपोर्ट की क्षमता अधिकतम स्तर पर पहुंचने की अनुमानित स्थिति में एक रणनीतिक कदम को दर्शाती है. हालांकि, एएआई पटना एयरपोर्ट पर नई टर्मिनल ब‍िल्‍ड‍िंग बनाने की प्रक्रिया में है लेकिन आगे का विस्तार सीमित भूमि उपलब्धता के कारण रुका हुआ है. बयान के अनुसार मुताबिक, ‘बिहटा में ए-321, बी-737-800, ए-320 किस्म के विमानों के लिए उपयुक्त 10 पार्किंग स्थलों वाले एक ‘एप्रन’ का निर्माण किया जाना है. इसके अलावा दो लिंक टैक्सीवे भी बनाए जाने का प्रस्ताव है.’ (इनपुट भाषा)

Read More
{}{}