trendingNow11554343
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Budget 2023: इस खास साड़ी को पहनकर निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट, जानें क्या है खासियत

Finance Minister: ऐसा बताया जा रहा है कि वित्त मंत्री द्वारा पहनी गई साड़ी पर रथ, मोर और कमल का काम था. भारी रेशम (800 ग्राम) की साड़ी को धारवाड़ में आरती हिरेमठ के स्वामित्व वाले ‘आरती क्राफ्ट्स’ ने डिजाइन किया था.

Budget 2023: इस खास साड़ी को पहनकर निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट, जानें क्या है खासियत
Stop
Devang Dubey Gautam|Updated: Feb 01, 2023, 10:47 PM IST

Nirmala Sitharaman Saree: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को केंद्रीय बजट पेश करते समय जो मरून (गहरे लाल रंग की) साड़ी पहनी, वह कर्नाटक के धारवाड़ क्षेत्र की पारंपरिक ‘कसूती’ कढ़ाई वाली हाथ से बनी ‘इलकल’ रेशमी साड़ी है. 

कर्नाटक से राज्यसभा सदस्य हैं निर्मला सीतारमण

सीतारमण कर्नाटक से राज्यसभा की सदस्य हैं. कसूती भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग वाली पारंपरिक कढ़ाई है, जो धारवाड़ क्षेत्र की खासियत है. हाथ से किए गए कसूती के काम में आम तौर पर रथ, हाथी, मंदिर के गोपुर, मोर, हिरण और कमल की कढ़ाई की जाती है. ऐसा बताया जा रहा है कि वित्त मंत्री द्वारा पहनी गई साड़ी पर रथ, मोर और कमल का काम था. भारी रेशम (800 ग्राम) की साड़ी को धारवाड़ में आरती हिरेमठ के स्वामित्व वाले ‘आरती क्राफ्ट्स’ ने डिजाइन किया था.

हिरेमठ ने कहा कि उसे साड़ियां बनाने का अनुरोध दिसंबर में प्राप्त हुआ था. उसने कहा, हम खुश थे कि यह साड़ी निर्मला सीतारमण जी के लिए थी, लेकिन हमें यह नहीं पता था कि वह इसे किस अवसर पर पहनेंगी. हमने दो कसूती साड़ी भेजी थीं. हमने आज टीवी पर देखा कि वह हमारे द्वारा डिजाइन की गई साड़ी पहनकर संसद में बजट पेश करने जा रही हैं. हम बहुत खुश हैं. 

(इनपुट-एजेंसी)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Read More
{}{}