trendingNow11476609
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Aadhaar Card: अब आधार से नहीं ले पाएंगे किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा, UIDAI ने दी बड़ी जानकारी!

Aadhaar Card Latest News: UIDAI की तरफ से आधार कार्ड को लेकर बड़ा अपडेट (Aadhaar Card Update) जारी किया गया है. UIDAI ने कहा कि अब आप आधार नंबर के जरिए सरकारी योजनाओं (Government Scheme) का फायदा नहीं ले पाएंगे. 

Aadhaar Card: अब आधार से नहीं ले पाएंगे किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा, UIDAI ने दी बड़ी जानकारी!
Stop
Shivani Sharma|Updated: Dec 08, 2022, 12:57 PM IST

UIDAI UPdate: आधार कार्ड धारकों (Aadhaar Card) के लिए जरूरी खबर है. UIDAI की तरफ से आधार कार्ड को लेकर बड़ा अपडेट (Aadhaar Card Update) जारी किया गया है. UIDAI ने कहा कि अब आप आधार नंबर के जरिए सरकारी योजनाओं (Government Scheme) का फायदा नहीं ले पाएंगे. अगर आप किसी भी सरकारी या फिर गैर सरकारी योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक जरूरी अपडेट करना होगा. 

UIDAI ने किया ट्वीट
UIDAI ने इस अपडेट के बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है. यूआईडीएआई ने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि आपको हमेशा अपने POI और POA डॉक्युमेंट्स को अपडेट करके रखना होगा. अगर आप पीओआई और पीओए को अपडेट करके नहीं रखेंगे तो आपको किसी भी तरह की सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं का फायदा नहीं मिलेगा. 

कितना देना होगा चार्ज?
अगर आप POI/POA डॉक्युमेंट को अपडेट कराते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन 25 रुपये और ऑफलाइन 50 रुपये खर्च करने होंगे. 

क्या होता है POI/POA ?
‘POI” और ‘POA’ को प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और प्रूफ ऑफ एड्रेस कहते हैं. आधार की तरफ से 1 जुलाई 2022 को सूचना जारी की गई थी, जिसमें कहा गया था कि इसको अपडेट करने के लिए आपको ऐसे डॉक्युमेंट की जरूरत होगी, जिसमें आपका नाम और फोटो दोनों ही हों. आप इसको अपडेट कराने के लिए पैन कार्ड, ई-पैन, राशन कार्ड, वोटर कार्ड, डीएल जैसे डॉक्युमेंट्स को दे सकते हैं. 

अपडेशन है जरूरी
आधार कार्ड आज के समय में हम सभी के लिए एक जरूरी डॉक्युमेंट है, जिसके बिना कोई भी सरकार या फिर प्राइवेट कम करना मुश्किल है. फिलहाल आज के समय में आप सभी काम ऑनलाइन अपडेट करा सकते हैं. इशके लिए आपको 25 या फिर 50 रुपये खर्च करने होते है. आप जो भी अपडेशन चाहते हैं उसी हिसाब से आपको रुपये खर्च करने होते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}