trendingNow12335759
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Donald Trump: ट्रंप पर हुआ जानलेवा हमला तो बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में क्यों आया उछाल? समझ लीजिए माजरा

Attempted assassination of Donald Trump: ट्रंप की हत्या के प्रयास के बाद ऐसी अटकलें लगाईं जा रही है कि उनके दोबारा चुने जाने की संभावना बढ़ गई है. इसका परिणाम यह हुआ कि बिटकॉइन समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी में भी तेजी देखी जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, बिटकॉइन 60 हजार डॉलर के पार पहुंच गया है.  

Donald Trump: ट्रंप पर हुआ जानलेवा हमला तो बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में क्यों आया उछाल? समझ लीजिए माजरा
Stop
Updated: Jul 14, 2024, 04:30 PM IST

Donald Trump Shooting: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर शनिवार को गोली से जानलेवा हमला किया गया. ट्रंप पर हमला उस वक्त किया गया जब वह पेंसिल्वेनिया के बटलर फार्म शो में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे. हमले में गोली ट्रंप के कान को छूकर निकल गई. वहीं, सीक्रेट सर्विस एजेंट्स ने हमलावर को मार गिराया.

ट्रंप की हत्या के प्रयास के बाद ऐसी अटकलें लगाईं जा रही है कि उनके दोबारा चुने जाने की संभावना बढ़ गई है. इसका परिणाम यह हुआ कि बिटकॉइन समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी में भी तेजी देखी जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, बिटकॉइन 60 हजार डॉलर के पार पहुंच गया है.

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव प्रचार के दौरान गोली मारकर हत्या के प्रयास पर डोनाल्ड ट्रंप की ओर से दी गई प्रतिक्रिया के बाद बिटकॉइन 60 हजार डॉलर के पार पहुंच गया है. इसके अलावा अन्य क्रिप्टोकरेंसी के बाजार मूल्य में वृद्धि हुई है.

ट्रम्प की हत्या के प्रयास के बाद बिटकॉइन में वृद्धि क्यों हुई?

रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति को क्रिप्टो करेंसी समर्थक के तौर पर जाना जाता है. पिछले महीने राजधानी वाशिंगटन में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा था कि मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि बिटकॉइन का भविष्य अमेरिका में बनाया जाए. ट्रंप का यह रुख अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के क्रिप्टो विरोधी रुख के बिल्कुल विपरीत है. फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्रम्प बिटकॉइन, एथेरियम, सोलाना, डॉगेकॉइन और शीबा इनु में करेंसी में डोनेशन स्वीकार कर क्रिप्टोकरेंसी के प्रति अपना रुख जाहिर कर दिया है.

डोनाल्ड ट्रंप की चुनावी रैली में क्या हुआ?

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पेंसिल्वेनिया में प्रचार कर रहे थे तभी एक हमलावर ने गोलियां चला दी. संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने शूटर के रूप में 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रुक्स की पहचान की है. सुरक्षा अधिकारियों ने उसे मौके पर ही गोली मार दी जिससे उसकी मौत हो गई. सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप के कान में गोली लगी है. जबकि वहां मौजूद एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य की हालत गंभीर है.

ट्रम्प की हत्या के प्रयास का क्या असर हो सकता है?

ब्लूमबर्ग ने राजनीतिक मुद्दों पर भविष्यवाणी करने वाली संस्था प्रिडिक्ट इट के हवाले से लिखा है कि इस हमले के बाद ट्रंप के राष्ट्रपति बनने की संभावना बढ़ गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि हमले के बाद सोशल मीडिया और टेलीविजन पर जिस तरह ट्रंप की तस्वीरें वायरल हुई वो काफी ट्रेंड कर रहे हैं.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप पर हमले के बाद न्यूयॉर्क में सुबह 1:05 बजे तक बिटकॉइन 2.7% बढ़कर 60,160.71 डॉलर हो गया है. वहीं, CNBC की एक रिपोर्ट ने कॉइनमार्केटकैप का हवाला देते हुए कहा है कि डॉगेकॉइन, सोलाना, एक्सआरपी और कुछ अन्य क्रिप्टोकरेंसी में भी लगभग 5% या उससे अधिक की वृद्धि हुई है.

Read More
{}{}