trendingNow12334977
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

जयपुर एयरपोर्ट से सफर करना होगा महंगा, सरकार ने UDF फीस में की भारी बढ़ोतरी

Jaipur latest news: भारतीय विमानपत्तन आर्थिक विनियामक प्राधिकरण (AIRA) ने जयपुर हवाई अड्डे पर उपयोगकर्ता विकास शुल्क यानी UDF में दोगुने से अधिक की बढ़ोतरी की है. इससे 1 अगस्त से जयपुर एयरपोर्ट से सफर करना अब महंगा होने वाला है.

जयपुर एयरपोर्ट से सफर करना होगा महंगा, सरकार ने UDF फीस में की भारी बढ़ोतरी
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Jul 13, 2024, 11:00 PM IST

Jaipur latest news in Hindi: राजस्थान के जयपुर एयरपोर्ट से सफर करना अब महंगा होने वाला है. भारतीय विमानपत्तन आर्थिक विनियामक प्राधिकरण (AIRA) ने जयपुर हवाई अड्डे पर उपयोगकर्ता विकास शुल्क यानी UDF में दोगुने से अधिक की बढ़ोतरी की है. इसके साथ ही जयपुर से उड़ान भरने वाले यात्रियों को 805 रुपये देने होंगे. वहीं, आने वालों को 345 रुपये का शुल्क देने होंगे. इस समय घरेलू प्रस्थान पर यूडीएफ 394 रुपये प्रति यात्री है, जो एक अगस्त से 805 रुपये हो जाएगा.

रिपोर्ट के मुताबिक, यूडीएफ में शुल्क वृद्धि जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (JIAL) के 6,000 करोड़ रुपये के विकास प्रस्तावों के आधार पर की गई है. अभी तक घरेलू आगमन पर कोई यूडीएफ नहीं था, लेकिन अब घरेलू आगमन पर प्रति यात्री 345 रुपये का शुल्क लिया जाएगा. 

विदेश जाने वालों के लिए फीस घटाया गया

 एआईआरए ने यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा बढ़ाने के लिए जेआईएएल द्वारा अगले कुछ वर्षों में किए जाने वाले बुनियादी ढांचे के विकास कार्यों को ध्यान में रखते हुए एईआरए ने यह शुल्क वृद्धि का फैसला किया. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय प्रस्थान के लिए यूडीएफ को एक अगस्त से 31 मार्च 2025 तक मौजूदा 1,237 रुपये प्रति यात्री से घटाकर 980 रुपये प्रति यात्री कर दिया गया है. घरेलू आगमन की तरह अंतरराष्ट्रीय आगमन पर भी यूडीएफ लगाया गया है. जो चालू वित्त वर्ष के लिए 420 रुपये प्रति यात्री होगा. 

अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड के पास होल्डिंग

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के एक अधिकारी के अनुसार, देश के सभी हवाई अड्डों पर हर पांच साल में शुल्क में संशोधन होता है, लेकिन जयपुर के मामले में दो साल की देरी कोविड-19 महामारी के कारण हुई. अधिकारी ने एजेंसी से बात करते हुए कहा है कि संशोधन विकास योजनाओं के आधार पर होता है जिसमें भारी लागत शामिल होती है. जयपुर इंटरनेशल एयरपोर्ट, अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड की एक सहायक कंपनी है. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने अक्टूबर 2021 में 50 वर्षों के लिए जयपुर हवाई अड्डे का संचालन JIAL को सौंपा था. 

Read More
{}{}