trendingNow11395988
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Train Ticket: दिवाली-छठ पर नहीं मिल रही रेलवे टिकट? ऐसे करें बिना कंफर्म टिकट के ट्रेन से यात्रा

फेस्टिवल सीजन चल रहा है और ऐसे में लोग त्योहार मनाने अपने घर जाने के उत्सुक रहते हैं. हालांकि दिवाली पर भीड़ इतनी रहती है कि ट्रेवल करना आसान नहीं रहता है. साथ ही एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए आसानी से ट्रेन की टिकट (Train Ticket) भी नहीं मिल पाती है.

ट्रेन
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 15, 2022, 02:32 PM IST

Diwali: फेस्टिवल सीजन चल रहा है और ऐसे में लोग त्योहार मनाने अपने घर जाने के उत्सुक रहते हैं. हालांकि दिवाली पर भीड़ इतनी रहती है कि ट्रेवल करना आसान नहीं रहता है. साथ ही एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए आसानी से ट्रेन की टिकट (Train Ticket) भी नहीं मिल पाती है. दिवाली और छठ के मौके पर ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं मिल पाती है, जिसके कारण लोगों को अलग-अलग साधनों से यात्रा करनी पड़ती है. हालांकि अब ट्रेन की कंफर्म टिकट न होने पर भी ट्रेन से यात्रा की जा सकती है.

बिना कंफर्म टिकट ट्रेन में यात्रा कैसे करें?
अक्सर लोग वेटिंग टिकट (Waiting Ticket) खरीद लेते हैं और आखिरी वक्त तक भी उनकी टिकट कंफर्म नहीं हो पाती है. यदि आप किसी कारण से कंफर्म टिकट प्राप्त नहीं कर पाए हैं, तो भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार आप अभी भी वेटिंग टिकट का उपयोग कर यात्रा कर सकते हैं.

इनके लिए है यह विकल्प

दरअसल, इस विकल्प का उपयोग करने के लिए आपको यह ध्यान रखना होगा कि टिकट आपको टिकट विंडो से लेना होगा. ऑनलाइन वेटिंग टिकट होल्डर इस विकल्प का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. ऑनलाइन वेटिंग टिकट यात्रियों को ट्रेन के अंदर यात्रा करने की अनुमति नहीं है क्योंकि डिपार्चिंग ट्रेन चार्ट की तैयारी के समय तक सीट कंफर्म नहीं होने पर टिकट के पैसे यात्री को वापस कर दिए जाते हैं.

ऐसे मिलेगी सीट

वहीं टिकट खिड़की से वेटिंग लिस्ट या वर्तमान बुकिंग टिकट प्राप्त करने के बाद यात्री ट्रेन के TTE से संपर्क कर यह पता लगा सकता है कि चार्ट तैयार होने के बाद भी कोई सीट खाली है या नहीं. यदि आपके पास यह टिकट है तो टिकट चेकर आपको यात्रा करने से नहीं रोक सकता है. वहीं TTE के पास ट्रेन में कोई अतिरिक्त सीट नहीं बची है तो आपको कोई सीट नहीं मिलेगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}