trendingNow12412921
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

एनर्जी सेक्टर में अडानी ग्रुप की लंबी छलांग... फ्रांसीसी कंपनी के साथ की बड़ी डील

Adani Green Share Price: अडानी ग्रीन और टोटल एनर्जी की तरफ से ज्‍वाइंट वेंचर का ऐलान क‍िये जाने के बाद अडानी ग्रीन के शेयर में ग‍िरावट देखी जा रही है. मंगलवार के कारोबारी सत्र में शेयर 1906 रुपये तक ग‍िर गया.

एनर्जी सेक्टर में अडानी ग्रुप की लंबी छलांग... फ्रांसीसी कंपनी के साथ की बड़ी डील
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Sep 03, 2024, 01:30 PM IST

Adani Green: केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से लगातार ग्रीन एनर्जी सेक्टर पर फोकस क‍िया जा रहा है. इस सेक्‍टर से जुड़ी कंपन‍ियों में न‍िवेश पर र‍िटर्न भी अच्‍छा म‍िल रहा है. इस बीच अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी ने फ्रांस की एक कंपनी के साथ ज्वाइंट वेंचर की शुरुआत की है. अडानी ग्रीन एनर्जी की तरफ से बताया गया क‍ि कंपनी के बोर्ड ने टोटल एनर्जी (Total Energies) के साथ एक ज्‍वाइंट वेंचर के तहत दस्तावेजों को मंजूरी दे दी है. समझौते के तहत दोनों कंपन‍ियों की ज्‍वाइंट वेंचर में 50:50 के अनुपात में ह‍िस्‍सेदारी होगी. इसमें फ्रांस की ऊर्जा कंपनी 44.4 करोड़ अमेरिकी डॉलर का अतिरिक्त निवेश करेगी.

44.4 करोड़ डॉलर का न‍िवेश क‍िया जाएगा

कंपनी की तरफ से शेयर बाजार को दी गई जानकारी में कहा गया क‍ि कंपनी, टोटलएनर्जीज और अडानी रिन्यूएबल एनर्जी सिक्सटी फोर लिमिटेड के बीच पक्के करार किये जाएंगे. करार के अनुसार टोटल एनर्जीज, अडानी ग्रीन एनर्जी के साथ नई 50:50 संयुक्त उद्यम कंपनी बनाने के लिए सीधे या अपनी सब्‍स‍िड‍ियरी यून‍िट के जर‍िये से करीब 44.4 करोड़ डॉलर का और निवेश करेगी. नई ज्‍वाइंट वेंचर कंपनी की 1,150 मेगावाट क्षमता होगी. इसमें परिचालन और क्रियान्वयन के तहत सौर संपत्तियां शामिल होंगी.

नई कंपनी कुल क्षमता 1150 मेगावाट होगी
अडानी ग्रीन एनर्जी और टोटल एनर्जीज (TotalEnergies) की तरफ से बनाई गई नई कंपनी कुल क्षमता 1150 मेगावाट होगी. इसमें कुछ बिजली पहले से बन रही है और कुछ बनने वाली है. अडानी ग्रीन एनर्जी और टोटल एनर्जीज ने मिलकर दो कंपनियां बनाई हैं. इनमें दोनों कंपनियों की बराबर हिस्सेदारी है. इसके अलावा टोटल एनर्जीज की एक दूसरी कंपनी में भी 19.75 प्रतिशत की हिस्सेदारी है. मंगलवार के कारोबारी सत्र के दौरान अडानी ग्रीन के शेयर में ग‍िरावट देखी जा रही है.

पावर सेक्टर पर भी फोकस
अडानी ग्रुप की पावर कंपनी अडानी पावर ने एनसीएलटी (NCLT) से मंजूरी के बाद एक्सचेंज फाइलिंग में शेयर बाजार को जानकारी दी. कंपनी ने बताया कि एनसीएलटी की हैदराबाद बेंच ने लैंको अमरकंटक पावर लिमिटेड को इन्सॉल्वेंसी रिजॉल्यूशन प्रोसेस के तहत उसका अधिग्रहण करने के लिए पेश की गई योजना को मंजूदी दे दी है. इस कंपनी को लेने के ल‍िए अडानी ग्रुप की तरफ से 3650 करोड़ का ऑफर क‍िया गया था. ईटी के अनुसार अडानी ग्रुप ने कंपनी खरीदने के लिए दूसरा ऑफर पेश किया है. लैंको अमरकंटक पर भारी लोन है, ज‍िसके भुगतान के ल‍िए कंपनी अपनी हिस्सेदारी को बेच रही है.

शेयर का हाल
अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर में मंगलवार को कारोबारी सत्र के दौरान ग‍िरावट देखी जा रही है. ट्रेड‍िंग सेशन की शुरुआत में कंपनी का शेयर मामूली तेजी के साथ 1946 रुपये पर खुला. लेक‍िन बाद में इसमें ग‍िरावट देखी गई. कारोबारी सत्र के दौरान इसने 1957 रुपये का हाई टच क‍िया. इस दौरान यह 1906 रुपये के लो लेवल तक भी गया. लेक‍िन दोपहर करीब 1 बजे शेयर को 1914 रुपये पर देखा गया. शेयर का 52 हफ्ते का हाई 2,173 रुपये और लो लेवल 816 रुपये है. कंपनी का मार्केट कैप 3,03,183 करोड़ रुपये है.

Read More
{}{}