trendingNow11416001
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Best Mutual Fund: पांच सालों में ही इन Mutual Fund ने निवेशकों पर बरसाया पैसा, दिया दमदार रिटर्न

Equity Mutual Fund: ज्यादातर निवेशक म्यूचुअल फंड के जोखिम से अनजान भी होते हैं. हालांकि इनमें एक निश्चित समय में रिटर्न भी हासिल होता रहता है. वहीं अब हम आपको ऐसे पांच Equity Mutual Fund के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने पांच साल में अपने निवेशकों को बढ़िया रिटर्न दिया है.

पैसा
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 29, 2022, 06:51 PM IST

Mutual Fund Scheme: लोग निवेश के कई माध्यम तलाशते हैं और अलग-अलग माध्यम में निवेश भी करते हैं. वहीं निवेश के माध्यम में Mutual Fund भी शामिल है. Mutual Fund में निवेशक एक निश्चित अंतराल में इंवेस्टमेंट करता रहता है. वहीं सभी म्यूचुअल फंड स्कीम और इक्विटी में जोखिम होता है. हालांकि ज्यादातर निवेशक म्यूचुअल फंड के जोखिम से अनजान भी होते हैं. हालांकि इनमें एक निश्चित समय में रिटर्न भी हासिल होता रहता है. वहीं अब हम आपको ऐसे पांच Equity Mutual Fund के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने पांच साल में अपने निवेशकों को बढ़िया रिटर्न दिया है.

5 Best Equity Mutual Fund--

केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड (Canara Robeco Bluechip Equity Fund)
AMFI के आंकड़ों के अनुसार, यह पिछले 5 वर्षों में सबसे अधिक प्रदर्शन करने वाली लार्ज कैप इक्विटी म्यूचुअल फंड योजना है. केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड के डायरेक्ट प्लान ने 15.03% का रिटर्न दिया है जबकि स्कीम के रेगुलर प्लान ने 5 साल में 13.48% का रिटर्न दिया है. फंड एसएंडपी बीएसई 100 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करता है, जिसने पांच साल में 13% का रिटर्न दिया है. इस योजना में "Very High" रिस्क है.

एक्सिस ब्लूचिप फंड (Axis Bluechip Fund)
एक्सिस ब्लूचिप फंड के डायरेक्ट प्लान ने 14.16 फीसदी का रिटर्न दिया है जबकि स्कीम के रेगुलर प्लान ने 5 साल में 12.75 फीसदी का रिटर्न दिया है. फंड एसएंडपी बीएसई 100 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करता है, जिसने 5 साल में 13% का रिटर्न दिया है. इस योजना में "Very High" रिस्क है.

एडलवाइस लार्ज कैप फंड (Edelweiss Large Cap Fund)
एडलवाइस लार्ज कैप फंड के डायरेक्ट प्लान ने 13.25% का रिटर्न दिया है जबकि स्कीम के रेगुलर प्लान ने 5 साल में 11.76 फीसदी का रिटर्न दिया है. फंड निफ्टी 100 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करता है, जिसने 5 साल में 12.8% का रिटर्न दिया है. इस योजना में "Very High" रिस्क है.

कोटक ब्लूचिप फंड (Kotak Bluechip Fund)
कोटक ब्लूचिप फंड के डायरेक्ट प्लान ने 13.24% का रिटर्न दिया है जबकि स्कीम के रेगुलर प्लान ने 5 साल में 11.91 फीसदी का रिटर्न दिया है. फंड निफ्टी 100 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करता है, जिसने 5 साल में 12.8% का रिटर्न दिया है. इस योजना में "Very High" रिस्क है.

यूटीआई मास्टरशेयर फंड (UTI Mastershare Fund)
यूटीआई मास्टरशेयर फंड के डायरेक्ट प्लान ने 13.23% का रिटर्न दिया है जबकि स्कीम के रेगुलर प्लान ने 5 साल में 12.23% का रिटर्न दिया है. फंड एसएंडपी बीएसई 100 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करता है, जिसने 5 साल में 13% का रिटर्न दिया है. इस योजना में "Very High" रिस्क है.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}