trendingNow11844868
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Tomato Prices Update: 300 से लुढ़ककर 14 रुपये क‍िलो पर आया टमाटर, एक हफ्ते से लगातार इस कारण नीचे आ रहा रेट

Tomato Price in Delhi: देश के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में टमाटर का रेट अलग-अलग है. द‍िल्‍ली-एनसीआर की बात करें तो टमाटर का खुदरा रेट 50 से 60 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर चल रहा है.

Tomato Prices Update: 300 से लुढ़ककर 14 रुपये क‍िलो पर आया टमाटर, एक हफ्ते से लगातार इस कारण नीचे आ रहा रेट
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Aug 28, 2023, 01:49 PM IST

Tomato Prices India: टमाटर की कीमत प‍िछले कुछ द‍िनों में तेजी से नीचे आई हैं. कुछ द‍िन पहले 300 रुपये क‍िलो के स्‍तर पर पहुंचने वाला टमाटर अब नीचे आ गया है. इससे घरेलू बजट में भले ही राहत मिली है. लेकिन किसानों की चिंता बढ़ गई है. एक अखबार में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार एक द‍िन पहले रविवार को मैसूर के एपीएमसी मार्केट (APMC Market) में टमाटर का रेट ग‍िरकर 14 रुपये प्रत‍ि क‍िलो तक हो गया. यहां पर कुछ द‍िन पहले टमाटर 20 रुपये प्रत‍ि क‍िलो के लेवल पर था. दूसरी तरफ बेंगलुरु में रव‍िवार को ही टमाटर की कीमत 30 रुपये से 35 रुपये प्रति किलो तक रहीं.

10 रुपये तक गि‍र सकता है थोक का रेट

देश के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में टमाटर का रेट अलग-अलग है. द‍िल्‍ली-एनसीआर की बात करें तो टमाटर का खुदरा रेट 50 से 60 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर चल रहा है. जानकारों का कहना है क‍ि कीमत में अचानक आई गिरावट का कारण पूरे उत्तरी राज्यों में मांग में कमी आना है. कीमत में ग‍िरावट का प्रमुख कारण नेपाल से टमाटर का आयात होना भी है. भव‍िष्‍य में टमाटर की कीमत में कटौती के बारे में विशेषज्ञों का कहना है क‍ि थोक कीमतें 5 से 10 रुपये प्रति किलो तक भी हो सकती हैं.

सब्‍ज‍ियों की कीमत स्‍थ‍िर रखने की मांग
मैसूर एपीएमसी (Mysuru APMC) के सेक्रेटरी एमआर कुमारस्वामी ने कीमत में गिरावट का कारण बाजार में टमाटर की भारी आवक को बताया है. उन्‍होंने बताया क‍ि हर द‍िन करीब 40 क्‍व‍िंटल टमाटर की आमद हो रही है. सरकार की तरफ से टमाटर के साथ ही अन्‍य सब्‍ज‍ियों की कीमत स्‍थ‍िर रखने की मांग की जा रही है.  कर्नाटक राज्य रायथा संघ के महासचिव इम्मावु रघु ने कहा क‍ि टमाटर की उत्पादन लागत करीब 10-12 रुपये प्रति किलोग्राम है. इसके अलावा पैकेजिंग और ट्रांसपोर्ट्रेशन के लिए 3 रुपये की जरूरत होती है. अगर किसानों को 14 रुपये क‍िलो का रेट म‍िल रहा है तो काफी नुकसान होगा.

Read More
{}{}