trendingNow11221674
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Tomato Price Hike: भीषण गर्मी के बीच टमाटर हुआ 'लाल', ₹ 100 के पार पहुंचा; ये है रेट बढ़ने का बड़ा कारण

Tomato Price Hike : देश के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में टमाटर के रेट लगातार बढ़ रहे हैं. मायाबंदर में टमाटर 110 रुपये किलो पहुंच गया है. टमाटर में आ रही तेजी का कारण दक्ष‍िण भारत में कम उत्‍पादन होना बताया जा रहा है.

Tomato Price Hike: भीषण गर्मी के बीच टमाटर हुआ 'लाल', ₹ 100 के पार पहुंचा; ये है रेट बढ़ने का बड़ा कारण
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 16, 2022, 12:11 PM IST

Tomato Price Hike : अगर आप भी सब्‍जी और सलाद में टमाटर खाने के शौकीन हैं तो यह खबर आपको न‍िराश कर देगी. भीषण गर्मी के बीच देश के कुछ ह‍िस्‍सों में टमाटर की कीमतें 110 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर पहुंच गई हैं. टमाटर मंहगा होने का कारण भीषण गर्मी और दक्षिण भारत में उत्पादन कम होने से टमाटर की सप्लाई प्रभावित होना बताया जा रहा है. अधिकतर शहरों में टमाटर का रेट 80 रुपये किलो पर पहुंच गया है.

एक महीने में 44 प्रत‍िशत महंगा हुआ टमाटर
वहीं अंडमान के मायाबंदर में टमाटर 110 रुपये किलो ब‍िक रहा है. उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट पर दिए गए लेटेस्‍ट आंकड़ों के अनुसार देश में सबसे सस्ता टमाटर बोडेली में 23 रुपये किलो बिका. राष्ट्रीय राजधानी द‍िल्‍ली में टमाटर की कीमत पिछले एक महीने में 44 प्रत‍िशत बढ़कर 46 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

सामान्य टमाटर 62 रुपये किलो
हालांकि, मदर डेयरी के स्टोर में सामान्य टमाटर का भाव 62 रुपये प्रति किलो है. स्थानीय सब्जी विक्रेता टमाटर लगभग 60 रुपये प्रति किलो के भाव पर बेच रहे हैं. व्यापारियों ने कीमतों में वृद्धि की वजह दक्षिण भारत में फसल खराब होना बताया. उन्होंने कहा कि उत्तर भारत का टमाटर दक्षिण के बाजारों में भेजा जा रहा है जिससे दिल्ली क्षेत्र में आपूर्ति प्रभावित हुई.

10-15 दिन बाद कीमतों में कमी आने की उम्मीद
व्यापारियों ने कहा कि 10-15 दिन के बाद कीमतों में कमी आने की उम्मीद है. मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, मुंबई में कीमतें 15 मई के 63 रुपये से बढ़कर 72 रुपये प्रति किलो हो गई हैं, जबकि कोलकाता में टमाटर की कीमतें 82 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई. चेन्नई में कीमतें 73 रुपये प्रति किलो से घटकर 58 रुपये रह गई हैं.

टमाटर का न्यूनतम मूल्‍य 23 रुपये प्रति किलो
आंकड़ों के अनुसार, देश के प्रमुख शहरों में टमाटर की औसत कीमत 53.32 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, यह 16 मई को 42.03 रुपये थी. यानी एक महीने में ही इनमें करीब 25 फीसदी का इजाफा देखा गया. टमाटर का आदर्श मूल्य 15 जून को बढ़कर 50 रुपये किलो हो गया, यह 16 मई को 24 रुपये था. टमाटर का अधिकतम और न्यूनतम भाव क्रमश: 110 रुपये और 23 रुपये प्रति किलो था.

16 मई को अधिकतम भाव 100 रुपये प्रति किलो और न्यूनतम भाव 9 रुपये किलो था. मंत्रालय, देशभर के विभिन्न क्षेत्रों में फैले 167 बाजार केंद्रों से एकत्रित आंकड़ों के आधार पर 22 आवश्यक वस्तुओं चावल, गेहूं, आटा, चना दाल, अरहर दाल, उड़द दाल, मूंग दाल, मसूर दाल, चीनी, गुड़, मूंगफली का तेल, सरसों का तेल, वनस्पति, सूरजमुखी तेल, सोया तेल, पामतेल, चाय, दूध, आलू, प्याज, टमाटर और नमक की कीमतों की निगरानी करता है.

Read More
{}{}