trendingNow12331839
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

पहली तिमाही में TCS को हुआ 12 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का मुनाफा, शेयरहोल्डर्स को कितना मिलेगा लाभांश?

TCS Announcement: पहली तिमाही में कंपनी ने 12,040 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है. कंपनी ने अपने शेयरहोल्डर्स को एक रुपये के प्रत्येक इक्विटी शेयर पर 10 रुपये का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है.

पहली तिमाही में TCS को हुआ 12 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का मुनाफा, शेयरहोल्डर्स को कितना मिलेगा लाभांश?
Stop
Updated: Jul 11, 2024, 08:22 PM IST

TCS Profit: देश की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी (IT) सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजों का एलान कर दिया है. पहली तिमाही में कंपनी ने 12,040 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है. एक साल पहले इसी अवधि में TCS का शुद्ध लाभ 11,074 करोड़ रुपये रहा था. 

टाटा समूह की कंपनी ने गुरुवार को अप्रैल-जून 2024 तिमाही के वित्तीय नतीजे जारी करते हुए कहा कि आलोच्य अवधि में उसका राजस्व 5.4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 62,613 करोड़ रुपये हो गया. हालांकि, जनवरी-मार्च 2024 तिमाही की तुलना में टीसीएस का शुद्ध लाभ 3.1 प्रतिशत घटा है. इसके साथ ही टीसीएस ने डिविडेंट का भी एलान किया है. कंपनी ने अपने शेयरहोल्डर्स को एक रुपये के प्रत्येक इक्विटी शेयर पर 10 रुपये का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है.

कंपनी के अधिकारी ने क्या कहा?

TCS के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक के कृतिवासन ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा है कि मुझे उद्योगों और बाजारों में चौतरफा वृद्धि के साथ नए वित्त वर्ष की मजबूत शुरुआत की जानकारी देते हुए खुशी हो रही है. कंपनी अपने ग्राहक संबंधों का विस्तार, उभरती प्रौद्योगिकियों में नई क्षमताओं का सृजन और फ्रांस में एआई-केंद्रित टीसीएस पेसपोर्ट, अमेरिका में आईओटी प्रयोगशाला और लैटिन अमेरिका, कनाडा एवं यूरोप में आपूर्ति केंद्रों का विस्तार करने सहित नवाचार में निवेश को जारी रखे हुए है.

वहीं, कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी समीर सेकसरिया ने कहा कि जून तिमाही में वार्षिक वेतन वृद्धि के सामान्य प्रभाव के बावजूद टीसीएस ने मजबूत परिचालन मार्जिन हासिल किया है. TCS के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी मिलिंद लक्कड़ ने कहा, "मुझे अपनी वार्षिक वेतन वृद्धि प्रक्रिया के सफल समापन की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. कर्मचारियों से जुड़ाव और उनके विकास पर लगातार ध्यान रहने से हम कर्मचारियों को बनाए रखने और मजबूत कारोबारी प्रदर्शन को दर्शाने में सफल रहे.

Read More
{}{}