trendingNow12097165
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

रतन टाटा की TCS ने कर दिखाया कमाल, पहली बार बनाया ये रिकॉर्ड, निवेशकों की हुई चांदी

TCS Market Cap:  TCS का एमकैप (TCS Market Cap) पहली बार 15 लाख करोड़ के पार निकला है. यह कंपनी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. कंपनी को यह उपलब्धि पहली बार मिली है. 

रतन टाटा की TCS ने कर दिखाया कमाल, पहली बार बनाया ये रिकॉर्ड, निवेशकों की हुई चांदी
Stop
Shivani Sharma|Updated: Feb 06, 2024, 04:52 PM IST

TCS Share Price : देश की सबसे बड़ी IT कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने आज इतिहास रच दिया है. आज के कारोबारी सत्र में कंपनी का मार्केट कैप 15 लाख करोड़ के लेवल पर पहुंच गया है. TCS का एमकैप (TCS Market Cap) पहली बार 15 लाख करोड़ के पार निकला है. यह कंपनी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. कंपनी को यह उपलब्धि पहली बार मिली है. 

कंपनी के शेयरों में आज अचानक से बड़ी तेजी देखने को मिली है. कंपनी ने सोमवार को बताया था कि उसको ग्लोबल असिसटेंस एंड ट्रेवल इंश्योरेंस कंपनी Europ Assistance से बड़ी डील मिली है, जिसके बाद में मंगलवार को कंपनी के शेयर्स चढ़ गए. हालांकि इस डील की राशि का खुलासा अभी तक नहीं किया गया है. 

दोपहर 2 बजे 4,135 के लेवल पर है शेयर

मंगलवार में कारोबार के बाद टीसीएस का शेयर 4.07 फीसदी की बढ़त के साथ 4,135.00 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, आज के कारोबार में शेयर ने 4,149.90 का 52 हफ्ते का रिकॉर्ड लेवल बनाया है. इस तेजी के बाद में कंपनी का एमकैप 15 लाख करोड़ के पार पहुंच गया है. आज के कारोबार में टीसीएस का शेयर ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया और इस दौरान मार्केट कैप ₹15.13 लाख करोड़ पर पहुंच गया. 

क्यों हो रही है डील?

कंपनी ने अपनी एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है कि नई डील से टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज यूरोप और उन सभी भौगोलिक क्षेत्रों में जहां यूरोप असिस्टेंस ऑपरेट होती है वहां पर वह अपने डिलीवरी सेंटर का फायदा उठाते हुए एंड-टू-एंड एंटरप्राइज आईटी एप्लिकेशन की सर्विस प्रदान करेगी.

रिलायंस है देश की पहली वैल्यूएबल कंपनी

आपको बता दें टीसीएस देश की दूसरी सबसे वैल्यूएबल कंपनी है. इस समय देश की पहली सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है. रिलायंस का मार्केट कैप 19,34,749.51 करोड़ रुपये है. वहीं, दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों की लिस्ट में रिलायंस 45वें स्थान पर है और टीसीएस 67वें स्थान पर है. 

उम्मीद से ज्यादा कमाया रेवेन्यू

TCS ने FY24 की तीसरी तिमाही में उम्मीद से ज्यादा रेवेन्यू दर्ज किया. कंपनी का कंसॉलिडेट नेट प्रॉफिट 11,058 करोड़ रुपये रहा, जो साल-दर-साल 2 फीसदी की ग्रोथ दिखाता है. साथ ही रेवेन्यू 4 फीसदी बढ़कर 60,583 करोड़ रुपये हो गया. 

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है. शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

Read More
{}{}