trendingNow12332782
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

TCS ने वर्क फ्रॉम होम से कर्मचार‍ियों को कैसे बुलाया वापस, इस ट्र‍िक से आसान हुआ काम

TCS Share Price: टीसीएस का नेट प्रॉफ‍िट बढ़ने से कंपनी के शेयर में तेजी देखी जा रही है. इसके अलावा एचआर ऑफिसर मिलिंद लक्कड़ ने बताया क‍ि कंपनी के 70 प्रतिशत वर्क फ्रॉम होम करने वाले कर्मचारी ऑफ‍िस वापस आ गए हैं.

TCS ने वर्क फ्रॉम होम से कर्मचार‍ियों को कैसे बुलाया वापस, इस ट्र‍िक से आसान हुआ काम
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jul 12, 2024, 03:01 PM IST

WFH in TCS: टाटा ग्रुप की द‍िग्‍गज आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के 70 प्रत‍िशत वर्क फ्रॉम होम (WFH) करने वाले कर्मचार‍ियों ने ऑफ‍िस आकर काम करना शुरू कर द‍िया है. टीसीएस (TCS) के चीफ एचआर ऑफिसर मिलिंद लक्कड़ ने बताया कि कंपनी के करीब 70 प्रतिशत वर्क फ्रॉम होम (WFH) करने वाले कर्मचारी ऑफ‍िस वापस आ गए हैं. ऐसा कंपनी की तरफ से नई नीति को लागू करने के बाद हुआ है. इसके तहत सैलरी का एक हिस्सा (वेर‍िएबल पे-variable pay) ऑफिस आने पर ड‍िपेंड करता है. उन्होंने यह भी कहा कि यह कदम अस्थायी है और इसे उसी रूप में देखा जाना चाहिए.

अप्रैल 2024 में नया नियम लागू किया

टीसीएस (TCS) ने अप्रैल 2024 में एक नया नियम लागू किया है. इस नए नियम के तहत कर्मचारियों का तिमाही बोनस उनकी ऑफ‍िस अटेंडेंस से जोड़ा गया है. अगर कोई कर्मचारी हफ्ते में कम से कम 60% दिन ऑफ‍िस नहीं आता है तो उसे तिमाही बोनस नहीं मिलेगा. इससे पहले, टीसीएस ने यह भी कहा था कि सभी कर्मचारियों को हफ्ते के पूरे 5 दिन ऑफ‍िस आना होगा. क‍िसी भी कर्मचारी को पूरा बोनस पाने के लिए 85% द‍िन ऑफ‍िस आना जरूरी होगा.

इस ह‍िसाब से म‍िलेगी वेर‍िएबल पे
टीसीएस की तरफ से जो बदलाव किये गए हैं उनके अनुसार ऑफ‍िस में 75 से 85% समय काम करने वाले कर्मचारियों को 75% बोनस मिलेगा और 60 से 75% ऑफ‍िस आने वालों को केवल 50% बोनस मिलेगा. टीसीएस की तरफ से यह बदलाव कर्मचार‍ियों को ज्‍यादा से ज्यादा ऑफ‍िस बुलाने के ल‍िए क‍िया गया है. मिलिंद लक्कड़ ने कहा, 'आज हमारी कंपनी के लगभग 70% कर्मचारी वापस दफ्तर आ रहे हैं. मैं ऑफ‍िस नहीं आने वाले लोगों को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हूं. इसका असर उनकी सैलरी पर पड़ रहा है. ऑफ‍िस आने वालों की संख्‍या हर हफ्ते बढ़ रही है.'

उन्‍होंने यह भ्‍ज्ञी कहा क‍ि कर्मचारी ऑफ‍िस आने के फायदे समझ रहे हैं. कुछ कर्मचारी तो महामारी के दौरान ही कंपनी में शामिल हुए थे, इसलिए उनके लिए ऑफ‍िस आना बिल्कुल नया अनुभव है. हर किसी को इसे पॉज‍िट‍िव लेना चाहिए. हमारे नजरिए से यह बदलाव अस्थायी हैं और सभी को इसी नजरिये से देखना चाहिए. उन्होंने यह भी बताया कि टीसीएस का तिमाही शुद्ध लाभ पिछले साल की तुलना में 9% बढ़कर 12,040 करोड़ रुपये हो गया है. इसके अलावा ऑपरेशन से होने वाली आमदनी 5.4% बढ़कर 62,613 करोड़ हो गई है.

Read More
{}{}