trendingNow11366374
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Passport Apply: विदेश जाने की जल्दी है तो 15 दिनों में घर आएगा पासपोर्ट, ये है पूरा प्रोसेस

Indian Passport: अगर आपका विदेश जाने का अचानक से प्‍लान बन गया है और आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो ये खबर आप ही के लिए है. हमने आपको बताया है कि आप कैसे आसानी से 15 दिनों में घर बैठे पासपोर्ट मंगा सकते हैं.

पासपोर्ट
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 25, 2022, 01:08 PM IST

Apply For Tatkal Passport Online: अगर आप विदेश यात्रा करना चाहते हैं तो जाहिर सी बात है आपको पासपोर्ट की जरूरत होगी. कुछ सालों पहले तक लोग पासपोर्ट बनवाने से भी डरते थे क्योंकि इसका प्रोसेस काफी मुश्किल हुआ करता था, हालांकि अब ऐसा नहीं है. अब आप आसानी से पासपोर्ट बनवा सकते हैं और इसके लिए घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं. अगर आप भी विदेश घूमना चाहते हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है. क्‍योंकि इस खबर में हम आपको पासपोर्ट बनवाने का प्रोसेस बताने जा रहे हैं जो बेहद ही आसान है और आपको इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगने वाला है. दरअसल अब जिन्हें पासपोर्ट जल्दी चाहिए उन्हें सरकार की तरफ से Tatkal Passport की सुविधा दी जा रही है जिसमें पासपोर्ट बनने में समय नहीं लगता. तो चलिए जानते हैं क्या है इसका प्रोसेस.

ऐसे करें अप्‍लाई 

1- ऑनलाइन पासपोर्ट बनावाने के लिए आपको सबसे पहले पासपोर्ट सेवा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको वहां नए यूजर का बॉक्स दिखेगा, उस पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आप रजिस्ट्रेशन पेज पर आ जाएंगे. यहां आप मांगी गई जानकारी को भर दीजिए, एक बात का ध्‍यान रखें, आप जिस शहर में रह रहे हैं उसका पासपोर्ट ऑफिस सेलेक्ट करें, क्‍योंकि वेरिफिकेशन के लिए आपको उसी पोस्‍ट ऑफिस जाना होगा.

2- मांगी गई जानकारी भरने के बाद आपको रजिस्टर के टैब पर क्लिक करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के बाद पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट पर वापस आकर हरे रंग वाले लॉगइन बटन पर क्लिक करना होगा. यहां अपना ईमेल आईडी लिखें और Continue के ऑप्शन पर क्लिक करें.

3- यहां आपको अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट या रिइश्यू ऑफ पासपोर्ट पर क्लिक करना होगा. आप यहां फॉर्म डाउनलोड करके उसे भरकर वेबसाइट पर अपलोड का विकल्प चुन सकते हैं या फिर डायरेक्‍ट ऑनलाइन भी भर सकते हैं. फॉर्म डाउनलोड करके भरने के लिए क्लिक हेयर टू डाउनलोड द सॉफ्ट कॉपी ऑफ द फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करें. अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं तो क्लिक हेयर टू फिल द अप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. फिर फॉर्म भरने के बाद व्यू सेव्ड सबमिट एप्लीकेशन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको आवदेन के लिए पेमेंट करना होगा और सत्‍यापन के लिए शेड्यूल लेना होगा.

4- ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद आप पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे. यहां एक नया पेज खुलेगा जिसपर अपॉइंटमेंट लिखा होगा. उस पर क्लिक करने के बाद आपको अपॉइंटमेंट की पूरी जानकारी मिल जाएगी. अब आप प्रिंट एप्‍लीकेशन पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं.

5- प्रिंट आउट निकालकर जरूर रख लें क्‍योंकि पासपोर्ट सेवा केंद्र पर एंट्री के लिए इसकी जरूरत पड़ेगी. इसके बाद आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाना होगा. सारे डॉक्यूमेंट की जांच होने और पुलिस वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपका पासपोर्ट बन जाएगा.

तत्‍काल पासपोर्ट के लिए ऐसे करें आवेदन 

जब आप पासपोर्ट पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते हैं तो वहां आपको New User Registration पर क्लिक करना होता है. मांगी गई जानकारी भरने के बाद आपके पास दो विकल्‍प होते हैं पहला ऑप्‍शन होता है Fresh के लिए, वहीं दूसरा विकल्‍प Re Issue के लिए होता है. इसे सेलेक्‍ट करने के बाद आपको Tatkal ऑप्शन को चुनना होगा. पुलिस वेरिफिकेशन के बाद आपका पासपोर्ट 10 से 15 दिनों में आपको Speed Post के माध्‍यम से घर पहुंचा दिया जाएगा जिससे आप आसानी से विदेश यात्रा कर सकेंगे.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Read More
{}{}