trendingNow11940652
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Q2 Result: हजारों करोड़ रुपये के मुनाफे से तगड़े घाटे में आई टाटा स्टील, हर कोई रह गया हक्का-बक्का

Tata Group: स्टील कंपनियों में शामिल टाटा स्टील ने अपने दूसरी तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं. इन नतीजों में टाटा स्टील को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. टाटा स्टील मुनाफे से इस बार घाटे में आ गए हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Q2 Result: हजारों करोड़ रुपये के मुनाफे से तगड़े घाटे में आई टाटा स्टील, हर कोई रह गया हक्का-बक्का
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Nov 02, 2023, 10:21 AM IST

Tata Steel Loss: इन दिनों कंपनियों की ओर से अपने तिमाही नतीजे जारी किए जा रहे हैं. कुछ कंपनियों की ओर से इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में शानदार प्रॉफिट कमाया गया है तो वहीं कुछ कंपनियों की ओर से दूसरी तिमाही में भारी घाटा उठाया गया है. वहीं भारी घाटा उठाने के मामले में अब एक बड़ी कंपनी का नाम भी इसमें शामिल हो गया है. दरअसल, देश में स्टील सेक्टर से जुड़ी बड़ी कंपनियों में से एक टाटा स्टील ने वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने परिणाम जारी किए हैं. इस दौरान कंपनी ने भारी घाटा दर्ज किया है.

टाटा स्टील

टाटा स्टील को चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 6,511.16 करोड़ रुपये का एकीकृत नेट लॉस हुआ है. कंपनी ने बुधवार को शेयर बाजारों को यह जानकारी दी. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी ने 1,297.06 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट कमाया था. इसके साथ ही कंपनी की इनकम में भी कमी आई है और इनकम भी घट गई है.

आमदनी घटी

कंपनी की कुल आमदनी सितंबर, 2023 तिमाही में घटकर 55,910.16 करोड़ रुपये रह गई, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह 60,206.78 करोड़ रुपये रही थी. कंपनी का कुल खर्च इस तिमाही में 55,853.35 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल सितंबर तिमाही में 57,684.09 करोड़ रुपये रहा था. ऐसे में अब सवाल उठता है कि आखिर हजारों करोड़ रुपये का प्रॉफिट कमाने वाली टाटा स्टील को इस बार इतना भारी नुकसान कैसे हुआ है?

शेयर प्राइज में गिरावट

टाटा स्टील का कारोबार देश के साथ ही विदेश में भी है. ऐसे में  कंपनी को यूरोप में हानि शुल्क और घटते मार्जिन की दोहरी मार झेलनी पड़ रही है, जिसके कारण कंपनी को भारी नुकसान हुआ है. वहीं 2 नवंबर गुरुवार को टाटा स्टील के शेयर के दाम में भी गिरावट देखने को मिली है. एनएसई पर टाटा स्टील का शेयर गिरावट के साथ 114.60 रुपये पर ओपन हुआ था. वहीं इसका पिछला क्लोजिंग प्राइज 116.60 रुपये रहा है. (इनपुट: भाषा)

Read More
{}{}