trendingNow11656370
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Multibagger Stocks: Tata के इस शेयर की चाल ने कर द‍िया हैरान, एक लाख लगाने वाले को म‍िल रहे एक करोड़

Share Market Tips: टाटा ग्रुप (Tata Group) की द‍िग्‍गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने पैसा न‍िवेश करने वालों को प‍िछले कुछ सालों में जबरदस्‍त रिटर्न दिया है. इस कंपनी के शेयर में पैसा लगाने वालों को लॉन्‍ग टर्म में बंपर मुनाफा कमाया है.

Multibagger Stocks: Tata के इस शेयर की चाल ने कर द‍िया हैरान, एक लाख लगाने वाले को म‍िल रहे एक करोड़
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Apr 17, 2023, 02:02 PM IST

Tata Consultancy Services Share Price: शेयर बाजार की चाल ज‍िसकी समझ में आ गई, वो रातोंरात मालदार हो सकता है. लेक‍िन जरा सी गलती आपको बड़ा नुकसान भी दे सकती है. भारतीय शेयर बाजार में ज‍िन कंपन‍ियों के शेयर पर न‍िवेशक आंख बंद करके भरोसा करते हैं उनमें टाटा ग्रुप के शेयर भी हैं. टाटा ग्रुप (Tata Group) की द‍िग्‍गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने पैसा न‍िवेश करने वालों को प‍िछले कुछ सालों में जबरदस्‍त रिटर्न दिया है. इस कंपनी के शेयर में पैसा लगाने वालों को लॉन्‍ग टर्म में बंपर मुनाफा कमाया है.

TCS की तरफ न‍िवेशकों को दो बार बोनस बांटे गए

टीसीएस (TCS) टाटा ग्रुप की देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है. इस शेयर ने पिछले कुछ साल में 118 रुपये से लेकर 3100 रुपये का सफर तय किया है. इस दौरान TCS की तरफ न‍िवेशकों को दो बार बोनस भी बांटे गए. बोनस शेयर (Bonus Share) के कारण लंबी अवध‍ि में निवेशकों की रकम में जोरदार इजाफा हुआ है. क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि ने 2009 में इस शेयर में एक लाख का न‍िवेश क‍िया है तो आज यह बढ़कर एक करोड़ रुपये के करीब हो गया है. आइए जानते हैं कैसे?

ऐसे बने एक लाख के एक करोड़
20 फरवरी 2009 को टीसीएस (TCS) का एक शेयर बीएसई पर 118.49 रुपये का था. उस समय क‍िसी ने इस शेयर में एक लाख का न‍िवेश क‍िया होगा तो उसे इस राश‍ि में करीब 844 शेयर म‍िले होंगे. कंपनी की तरफ से उसी साल नवंबर में 1:1 रेश्यो में बोनस शेयर द‍िए गए. इसके 9 साल बाद टीसीएस ने फ‍िर से 2018 में 1:1 रेश्यो पर बोनस शेयर बांटे. इस तरह एक शेयर के चार शेयर बोनस शेयर के दम पर हो गए. यानी 844 शेयर में पैसा लगाने वालों के पास आज कुल 3,376 शेयर होंगे.

एक करोड़ से ज्‍यादा हुई रकम बढ़कर
सोमवार से पहले कारोबारी सत्र यानी 13 अप्रैल 2023 में टीसीएस का शेयर 3189.85 रुपये पर बंद हुआ था. इस ह‍िसाब से देखें तो 3,376 शेयर की कुल कीमत 1 करोड़ 7 लाख रुपये हो रही है. यद‍ि 2009 में खरीदे गए शेयर में क‍िसी ने न‍िवेश बरकरार रखा होगा तो यह एक लाख की कुल रकम बढ़कर एक करोड़ से ज्‍यादा हो गई. 14 साल के दौरान इस शेयर ने जबरदस्‍त र‍िटर्न देकर न‍िवेशकों के चेहरे पर खुशी ला दी है.

अगर टीसीएस के प‍िछले 10 साल के सफर पर नजर डालें तो 26 अप्रैल 2013 को इसका शेयर 684.10 रुपये का था. यहां क‍िसी ने एक लाख रुपये निवेश क‍िए होंगे तो उसे 146 शेयर मिले होंगे. 2018 में बोनस शेयर म‍िलने पर न‍िवेश के पास कुल 292 शेयर हो गए. आज के समय में ये 292 शेयर 9.30 लाख रुपये के हो गए होंगे. हालांक‍ि प‍िछले कुछ द‍िनों से टीसीएस के शेयर में ग‍िरावट का दौर देखा जा रहा है.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

Read More
{}{}