trendingNow11923968
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

हफ्ते के आखिरी दिन भी निवेशकों को हुआ नुकसान, जानें कितना फिसल गया बाजार?

Stock Market Today: आज सेंसेक्स और निफ्टी (Sensex-Nifty) दोनों ही इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए है. तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स दिन के कारोबार में यह 320.63 अंक तक लुढ़क गया था.

हफ्ते के आखिरी दिन भी निवेशकों को हुआ नुकसान, जानें कितना फिसल गया बाजार?
Stop
Shivani Sharma|Updated: Oct 20, 2023, 05:12 PM IST

Stock Market Closing Today, 20 October: कमजोर ग्लोबल संकेतों और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच में घरेलू शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरवाट देखने को मिली है. आज सेंसेक्स और निफ्टी (Sensex-Nifty) दोनों ही इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए है. आज सेंसेक्स 231.62 अंक यानी 0.35 फीसदी की गिरावट के साथ 65,397.62 के लेवल पर बंद हुआ है. इसके अलावा निफ्टी इंडेक्स 82.05 अंक यानी 0.42 फीसदी की गिरावट के साथ 19,542.65 के लेवल पर बंद हुआ है. 

तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स दिन के कारोबार में यह 320.63 अंक तक लुढ़क गया था. शुक्रवार तक पिछले तीन सत्रों में सेंसेक्स कुल 1,030 अंक टूटा चुका है, जबकि निफ्टी 268 अंक नीचे आया है.

कैसा रहा सेंसेक्स की कंपनियों का हाल?

सेंसेक्स की कंपनियों में आईटीसी, टाटा स्टील, हिंदुस्तान यूनिलीवर, भारतीय स्टेट बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील और पावर ग्रिड में प्रमुख रूप से गिरावट रही है. वहीं दूसरी ओर कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एनटीपीसी लाभ में रहे.

क्या है एक्सपर्ट का मानना?

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा है कि पश्चिम एशिया में तनाव से पैदा हुई अनिश्चितता और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन के लगातार मौद्रिक सख्ती पर जोर के चलते बाजार में अस्थिरता रही. उन्होंने कहा कि तेल की बढ़ी कीमतें और बढ़े हुए अमेरिकी बांड प्रतिफल से घरेलू मौद्रिक माहौल तथा कंपनियों का प्रदर्शन प्रभावित होगा.

ग्लोबल मार्केट में रही गिरावट

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक और और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा. अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को नुकसान में रहे. इस बीच वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.14 प्रतिशत उछलकर 93.40 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया.

FIIs ने की बिकवाली

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 1,093.47 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. अमेरिका में 10 साल के सरकारी बॉन्ड पर प्रतिफल 4.99 प्रतिशत पहुंच गया जो बुधवार को 4.91 फीसदी था. हालांकि बाद में यह 4.98 फीसदी पर आ गया. 

इनपुट - भाषा एजेंसी

Read More
{}{}