trendingNow12417272
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Stock Market Crash: शेयर मार्केट धड़ाम, सेंसेक्‍स 900 अंक टूटा; न‍िवेशकों के क्‍यों डूबे 3 लाख करोड़?

Share Market Today: शुक्रवार सुबह सेंसेक्‍स 30 अंक ग‍िरकर 82,171 अंक पर खुला था. लेक‍िन कुछ ही म‍िनट में बाजार धराशायी हो गया. सेंसेक्‍स टूटकर 81,304 अंक तक ग‍िर गया. एक द‍िन पहले गुरुवार को यह 82,201 अंक पर बंद हुआ था. सबसे ज्‍यादा ग‍िरावट एसबीआई के शेयर में देखी गई. 

Stock Market Crash: शेयर मार्केट धड़ाम, सेंसेक्‍स 900 अंक टूटा; न‍िवेशकों के क्‍यों डूबे 3 लाख करोड़?
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Sep 06, 2024, 10:54 AM IST

Stock Market Today: ग्‍लोबल मार्केट से सुस्‍त संकेत म‍िलने के बाद भारतीय शेयर बाजार में शुक्रवार को ग‍िरावट देखी जा रही है. शुरुआती कारोबारी में ही बाजार तेजी से नीचे आया और सेंसेक्‍स करीब 900 अंक तक टूट गया. सेंसेक्‍स के 30 में से 29 शेयर को लाल न‍िशान के साथ कारोबार करते देखा गया. कारोबारी सत्र के शुरुआती एक घंटे में ही सेंसेक्‍स 900 अंक से ज्‍यादा की ग‍िरावट के साथ ट्रेड कर रहा है. इसी तरह न‍िफ्टी में 250 अंक से ज्‍यादा की ग‍िरावट देखी गई. यह लगातार दूसरा द‍िन है जब शेयर बाजार में ग‍िरावट देखी जा रही है.

सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी का हाल

शुक्रवार सुबह सेंसेक्‍स 30 अंक ग‍िरकर 82,171 अंक पर खुला था. लेक‍िन कुछ ही म‍िनट में बाजार धराशायी हो गया. सेंसेक्‍स टूटकर 81,304 अंक तक ग‍िर गया. एक द‍िन पहले गुरुवार को यह 82,201 अंक पर बंद हुआ था. सबसे ज्‍यादा ग‍िरावट एसबीआई के शेयर में देखी गई. न‍िफ्टी सूचकांक 50 अंक से ज्‍यादा टूटकर 25,093 अंक पर खुला और बाद में यह 24,879 अंक के लेवल तक ग‍िर गया. न‍िफ्टी म‍िड कैप और बैंक न‍िफ्टी को भी लाल न‍िशान के साथ कारोबार करते देखा गया.

क्‍यों आई ग‍िरावट?
बाजार में ग‍िरावट आने का कारण ग्‍लोबल मार्केट के लाल न‍िशान के साथ बंद होने के साथ ही मुनाफावसूली को भी माना जा रहा है. सुबह में ही सेंसेक्‍स के 900 प्‍वाइंट तक ग‍िरने से न‍िवेशकों को करीब 3 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है. इसके अलावा प्रमुख अमेर‍िकी नौकरियों के आंकड़े आने से पहले दुन‍ियाभर के न‍िवेशक सतर्क बने हुए हैं. ट्रेड‍िंग सेशन के दौरान बैंकिंग और फाइनेंश‍ियल सेक्‍टर के शेयरों में भी गिरावट देखी गई.

नौकर‍ियों के आंकड़े आने से पहले न‍िवेशक सतर्क
जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इनवेस्‍टमेंट स्‍ट्रेटज‍िक डॉ. वीके विजयकुमार ने कहा, 'बाजार पर आज रात प्रकाशित होने वाले अमेरिकी नौकरियों के आंकड़ों का असर द‍िखाई देगा. इस पर आम सहमति है कि फेड की तरफ से सितंबर की मीट‍िंग में ब्‍याज दर में कटौती की जाएगी लेक‍िन कटौती की ल‍िम‍िट नौकरियों के आंकड़ों से तय होगी. अगर अगस्त में नौकरियों की संख्या बाजार की उम्मीदों से कम आती है और बेरोजगारी उम्मीद से ज्‍यादा बढ़ती है तो फेड 50 बीपीएस की कटौती कर सकता है.

एक द‍िन पहले का हाल
ए‍क द‍िन पहले गुरुवार शाम को भी भारतीय शेयर बाजार ग‍िरावट के साथ बंद हुए थे. गुरुवार शाम को बीएसई सेंसेक्स 151 अंक के नुकसान में रहा. ग्‍लोबल मार्केट से नकारात्मक रुख के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारतीय एयरटेल और एलएंडटी में गिरावट से बाजार नीचे आया. इस द‍िन बीएसई सेंसेक्स 151.48 अंक की गिरावट के साथ 82,201.16 अंक पर बंद हुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का शुरुआती तेजी के बावजूद 53.60 अंक की गिरावट के साथ 25,145.10 अंक पर बंद हुआ था.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Read More
{}{}