trendingNow11641830
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Stock Market: आरबीआई के फैसले से झूमा बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी में रही जोरदार तेजी

Stock Market Closing, 6 April 2023: शेयर बाजार (share market) में आज शानदार खरीदारी देखने को मिली है. आरबीआई ने आज मौद्रिक समीक्षा नीति के रिजल्ट का ऐलान किया है, जिसके बाद मार्केट में अच्छी तेजी देखने को मिली है.

Stock Market: आरबीआई के फैसले से झूमा बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी में रही जोरदार तेजी
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 06, 2023, 06:43 PM IST

Stock Market Closing, 6 April 2023: शेयर बाजार (share market) में आज शानदार खरीदारी देखने को मिली है. आरबीआई ने आज मौद्रिक समीक्षा नीति के रिजल्ट का ऐलान किया है, जिसके बाद मार्केट में अच्छी तेजी देखने को मिली है. आज आरबीआई (RBI) ने ब्याज दरों में किसी भी तरह का इजाफा नहीं किया है. आर्थिक अनिश्चितता के बीच नीतिगत ब्याज दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं करने के रिजर्व बैंक के फैसले से घरेलू शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को तेजी का सिलसिला लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में भी जारी रहा और दोनों प्रमुख सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए.

रिलायंस और HDFC के शेयरों में रही तेजी
आपको बता दें आज के कारोबार के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) जैसी दिग्गज कंपनियों में अच्छी खरीदारी रही है. हालांकि, द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा के नतीजों की घोषणा के दिन कारोबारी सत्र की शुरुआत गिरावट के साथ हुई, लेकिन रेपो दर में कोई वृद्धि नहीं करने के फैसले से बाजार को मजबूती मिली.

सेंसेक्स में 143 अंकों की रही तेजी
आज के कारोबार के बाद बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स कारोबार के अंत में 143.66 अंक यानी 0.24 फीसदी चढ़कर 59,832.97 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स 260.75 अंक यानी 0.43 फीसदी तक उछल गया था. 

निफ्टी में भी रही तेजी
इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती गिरावट से उबरते हुए 42.10 अंक यानी 0.24 फीसदी की बढ़त के साथ 17,599.15 अंक पर बंद हुआ.

ब्याज दरों में आगे हो सकती है बढ़ोतरी
रिजर्व बैंक ने नीतिगत रेपो दर में कोई बदलाव नहीं करने की घोषणा करते हुए कहा कि दर वृद्धि पर रोक का फैसला केवल इस बैठक के लिए है और जरूरी होने पर ब्याज दर में आगे बढ़ोतरी की जा सकती है. रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति का रेपो दर स्थिर रखने का फैसला अधिकतर एक्सपर्ट के अनुमान से अलग रहा है. एक्सपर्ट ने इस बैठक में भी 0.25 फीसदी की वृद्धि किए जाने की संभावना जताई थी.

किस कंपनी के शेयर कितने चढ़े?
सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से बजाज फाइनेंस में सर्वाधिक 2.95 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई. टाटा मोटर्स, बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, सन फार्मा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारतीय स्टेट बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, मारुति, रिलायंस इंडस्ट्रीज और भारती एयरटेल के शेयर भी चढ़े. 

किन कंपनियों के शेयरों में रही गिरावट?
इसके अलावा दूसरी तरफ एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टेक महिंद्रा और टाइटन के शेयरों में गिरावट का रुख रहा है. 

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
कोटक महिंद्रा एसेट मैनेटमेंट कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक नीलेश शाह ने कहा है कि आरबीआई के पास दर बढ़ाने या इसपर रोक लगाने का विकल्प था. ब्याज दर स्थिर रखने का फैसला पूरी तरह अप्रत्याशित नहीं था. अब आरबीआई कोई फैसला लेने के पहले घटनाक्रम एवं आंकड़ों पर नजर रखेगा. स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि आरबीआई ने नीतिगत दर संबंधी घोषणा से बाजार को चौंका दिया. हालांकि, इस कदम ने आरबीआई को दुनिया के अन्य केंद्रीय बैंकों से एक कदम आगे कर दिया है.

कैसा रहा ग्लोबल मार्केट का हाल?
एशियाई बाजारों की बात करें तो दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और चीन के शंघाई कम्पोजिट में गिरावट आई है. वहीं, हांगकांग का हैंगसेंग तेजी के साथ क्लोज हुआ है. वहीं, यूरोपीय बाजार सकारात्मक धारणा के साथ कारोबार कर रहे थे. बुधवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे.

भाषा - एजेंसी

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi -अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}