trendingNow11670801
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Stock Market: बाजार में जारी रही तेजी, सेंसेक्स 60,600 के पार हुआ क्लोज, IT शेयरों में आई अच्छी खरीदारी

Stock Market Closing, 27 April 2023: शेयर बाजार (Stock market) में जारी उतार-चढ़ाव के बीच में सेंसेक्स और निफ्टी तेजी के साथ बंद हुआ है. आज के कारोबार के बाद में बीएसई सेंसेक्स 348.80 अंकों की तेजी यानी 0.58 फीसदी की तेजी के साथ 60,649.38 के लेवल पर क्लोज हुआ है.

Stock Market: बाजार में जारी रही तेजी, सेंसेक्स 60,600 के पार हुआ क्लोज, IT शेयरों में आई अच्छी खरीदारी
Stop
Shivani Sharma|Updated: Apr 27, 2023, 05:27 PM IST

Stock Market Closing, 27 April 2023: शेयर बाजार (Stock market) में जारी उतार-चढ़ाव के बीच में सेंसेक्स और निफ्टी तेजी के साथ बंद हुआ है. विदेशी कोषों के प्रवाह और आईटी, टेलीकॉम कंपनियों के शेयरों में खरीदारी तेज होने से बृहस्पतिवार को घरेलू शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांक लगातार चौथे कारोबारी दिन बढ़त के साथ बंद हुए हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, इन्फोसिस और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी प्रमुख कंपनियों में जमकर लिवाली होने से कारोबारी धारणा को समर्थन मिला. 

सेंसेक्स-निफ्टी का कैसा रहा हाल
आज के कारोबार के बाद में बीएसई सेंसेक्स 348.80 अंकों की तेजी यानी 0.58 फीसदी की तेजी के साथ 60,649.38 के लेवल पर क्लोज हुआ है. आज के कारोबार के दौरान एक समय यह 397.73 अंक तक उछल गया था. इसके अलावा निफ्टी इंडेक्स 101.45 अंक यानी 0.57 फीसदी की बढ़त के साथ 17,915.05 अंक पर पहुंच गया.

किन शेयरों में रही तेजी और गिरावट?
सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, इन्फोसिस, भारती एयरटेल, कोटक महिंद्रा बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईटीसी, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाइटन, रिलायंस इंडस्ट्रीज और नेस्ले के शेयर लाभ में रहे. वहीं, दूसरी तरफ हिंदुस्तान यूनिलीवर, पावर ग्रिड, एक्सिस बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, भारतीय स्टेट बैंक, एशियन पेंट्स और विप्रो के शेयर नुकसान के साथ बंद हुए.

ग्लोबल मार्केट का कैसा रहा हाल?
एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया के कॉस्पी, जापान के निक्की, चीन के शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग के हैंगसेंग में बढ़त दर्ज की गई. यूरोप के बाजार दोपहर के सत्र में सकारात्मक दिशा में कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार बुधवार को काफी हद तक गिरावट के साथ बंद हुए थे.

एक्सपर्ट की क्या है राय?
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा है कि घरेलू बाजार धीरे-धीरे सकारात्मक दिशा में बढ़ रहे हैं. विदेशी निवेशकों का पूंजी प्रवाह बढ़ने और सकारात्मक तिमाही नतीजों से उसे बल मिल रहा है. हालांकि, अगले सप्ताह आने वाली अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति पर करीबी नजर रहेगी.

कैसा रहा कच्चे तेल का हाल?
इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.40 फीसदी चढ़कर 78.07 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. विदेशी संस्थागत निवेशक एक बार फिर से लिवाल साबित हुए हैं. एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने बुधवार को 1,257.48 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की है. 

Read More
{}{}