trendingNow11623807
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Egg Price: आखिर ऐसा क्या हुआ कि भारत ने श्रीलंका को भेजे 20 लाख अंडे, जान लीजिए ये किस्सा

Eggs in India: अंडे के अंदर कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि लोगों को एनर्जी प्रोवाइड करते हैं. इस बीच आपके ये बात जानकर हैरानी होगी कि भारत ने श्रीलंका को 20 लाख अंडे भेजे हैं. श्रीलंका में ये अंडे पहुंच भी चुके हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत ने श्रीलंका को ये अंडे क्यों भेजे हैं? आइए जानते हैं इसके बारे में...

Egg Price: आखिर ऐसा क्या हुआ कि भारत ने श्रीलंका को भेजे 20 लाख अंडे, जान लीजिए ये किस्सा
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Mar 23, 2023, 05:43 PM IST

Egg Benefits: भारत में मुर्गी पालन काफी बड़े लेवल पर किया जाता है. इसके कारण देश में हर रोज लाखों-करोड़ों अंडों की बिक्री भी की जाती है. अंडे के अंदर कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि लोगों को एनर्जी प्रोवाइड करते हैं. इस बीच आपके ये बात जानकर हैरानी होगी कि भारत ने श्रीलंका को 20 लाख अंडे भेजे हैं. श्रीलंका में ये अंडे पहुंच भी चुके हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत ने श्रीलंका को ये अंडे क्यों भेजे हैं? आइए जानते हैं इसके बारे में...

अंडा
दरअसल, श्रीलंका ने खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत से 20 लाख अंडों का आयात किया है. व्यापार मंत्री नलिन फर्नान्डो ने इसकी जानकारी दी है. फर्नान्डो ने संसद को दी जानकारी में कहा कि स्टेट ट्रेडिंग जनरल कॉरपोरेशन ने अंडों का आयात किया है और यह खेप श्रीलंका में पहुंच भी चुकी है. इसके साथ ही इन अंडों को जल्दी बाजार में पहुंचाने की भी बात कही गई है.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

श्रीलंका
मंत्री ने  बताया कि तीन दिन के भीतर इन अंडों को बाजार में पहुंचा दिया जाएगा. व्यापार मंत्री ने कहा कि देश में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मंत्रिमंडल समिति ने अंडे आयात करने का फैसला किया. हालांकि इससे पहले भी श्रीलंका में अंडों की कमी हो गई थी, जब इसके आयात का फैसला किया गया था लेकिन भारत से तब आयात नहीं किया गया.

अंडे का आयात
इससे पहले जनवरी में जब बाजार में किल्लत की जानकारी मिली थी तब पशु उत्पादन एवं स्वास्थ्य विभाग ने भारत और पाकिस्तान से अंडे के आयात को मंजूरी देने से इनकार कर दिया था क्योंकि दोनों ही देशों से इससे पहले बीते छह माह के दौरान बर्ड फ्लू के मामले सामने आए थे. स्वास्थ्य विभाग ने तब कहा था कि अंडे उसी देश से मंगवाए जाने चाहिए जहां बीते छह महीने में बर्ड फ्लू के मामले सामने नहीं आए हों. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}