trendingNow12422033
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

3200 करोड़ जुटाने का प्लान, 10-15 फीसदी हिस्सेदारी बेच सकते हैं स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह

विमान कंपनी स्पाइसजेट के शेयरों में आज रौनक लौटी.  बजट एयरलाइंस कंपनी स्पाइसजेट के शेयर 9 सितंबर को 5 फीसदी की तेजी के साथ चढ़ कर 64.86 रुपये के हाई पर पहुंच गया.  दरअसल कंपनी के शेयर में यह तेजी एक खबर के बाद आई.

 3200 करोड़ जुटाने का प्लान, 10-15 फीसदी हिस्सेदारी बेच सकते हैं स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह
Stop
Bavita Jha |Updated: Sep 09, 2024, 03:45 PM IST

SpiceJet Airlines: विमान कंपनी स्पाइसजेट के शेयरों में आज रौनक लौटी.  बजट एयरलाइंस कंपनी स्पाइसजेट के शेयर 9 सितंबर को 5 फीसदी की तेजी के साथ चढ़ कर 64.86 रुपये के हाई पर पहुंच गया.  दरअसल कंपनी के शेयर में यह तेजी एक खबर के बाद आई. खबर आई कि स्पाइसजेट के प्रमोटर और चेयरमैन अजय सिंह ने फंड जुटाने के लिए एयरलाइन में 10% से 15% हिस्सेदारी बेच सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस खबर के आने के बाद से कंपनी के शेयरों में तेजी देखने को मिली. 

हिस्सेदारी बेचेंगे प्रमोटर अजय सिंह  

फंड जुटाने के लिए स्पाइसजेट के प्रमोटर और चेयरमैन अजय सिंह  एयरलाइन में 10 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी बेच सकते हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह दौर सितंबर के अंत तक पूरा होने का अनुमान है.  किफायती एयरलाइन वित्तीय चुनौतियों, कानूनी लड़ाइयों और विमानों को ठप करने सहित कई समस्याओं से जूझ रही है. कंपनी धन जुटाने की कोशिश कर रही है, जिससे उसे विभिन्न दायित्वों को पूरा करने में मदद मिलेगी. 44 प्लेटफॉर्म, 67 ट्रैक और 1 सीक्रेट प्लेटफॉर्म भी...ये है दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, खूबसूरत इतना कि घूमने पहुंच जाते हैं लोग

 

एक सूत्र ने बताया कि यदि परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो सिंह एयरलाइन में 15 प्रतिशत तक हिस्सेदारी बेच सकते हैं. एक अन्य सूत्र ने बताया कि चेयरमैन  अजय सिंह एयरलाइन में करीब 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेंगे और यह राशि बढ़ भी सकती है.मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि प्रस्तावित क्यूआईपी  के लिए पहले से ही 2,000 करोड़ रुपये तक की प्रतिबद्धता है और एयरलाइन संभावित निवेशकों के साथ चर्चा कर रही है.  

भारत और विदेशों में निवेशकों के साथ बैठकें हो चुकी हैं. स्पाइसजेट की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है. सितंबर के अंत तक वित्तपोषण चरण पूरा होने की उम्मीद है. बीएसई पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, जून 2024 के अंत में प्रवर्तक समूह के पास एयरलाइन में 47 प्रतिशत से थोड़ी अधिक हिस्सेदारी थी. 

संकट से जूझ रही एयरलाइंस  

स्पाइसजेट के पास 2019 में 74 विमानों का बेड़ा था. कंपनी फिलहाल लगभग 20 विमानों का संचालन कर रही है. एयरलाइन ने शुक्रवार को एक प्रस्तुति में कहा कि वह क्यूआईपी, वारंट और प्रवर्तक द्वारा पूंजी निवेश के माध्यम से 3,200 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है. इस कोष का उपयोग परिचालन में बंद पड़े बेड़े को वापस लेने, देनदारी निपटान, नए बेड़े को शामिल करने और अन्य सामान्य उद्देश्यों के लिए किया जाएगा. एयरलाइन ने निवेशकों के समक्ष एक प्रस्तुति में कहा कि स्पाइसजेट ने क्यूआईपी के माध्यम से 2,500 करोड़ रुपये और पिछले वारंट और प्रवर्तक निवेश के माध्यम से 736 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है.  

Read More
{}{}