trendingNow11622201
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Vande Bharat Express: इस राज्य में दौड़ेगी देश की अगली वंदे भारत एक्सप्रेस, ऐलान के बाद खुशी से झूमे लोग

Vande Bharat Express latest update: देश में 12वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू हो चुकी है, सूत्रों की मानें तो यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन चेन्नई से कोयंबटूर के लिए चलाई जाएगी. आपको बता दें कि अब तक बिहार, झारखंड, पंजाब, उत्तराखंड, पूर्वोत्तर और ओडिशा जैसे राज्यों में इस ट्रेन का संचालन नहीं शुरू किया गया है.

फाइल फोटो
Stop
Govinda Prajapati|Updated: Mar 22, 2023, 05:03 PM IST

Vande Bharat Express Train: भारतीय रेलवे की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन ने लोगों के सामने एक मिसाल कायम की है. यह एक सेमी - हाई - स्पीड - ट्रेन है. आपको बता दें कि जल्द साउथ इंडिया को देश की अगली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) मिलने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह देश की 12वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है जो चेन्नई से कोयंबटूर के लिए चलाई जाएगी. अब तक वंदे भारत ट्रेन चेन्नई से मैसूर के रूट पर दौड़ती थी लेकिन राज्य की ये दूसरी सेमी - हाई - स्पीड - ट्रेन है जो चेन्नई से कोयंबटूर के लिए चलेगी.

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा वंदे भारत

अभी भी देश में कई राज्य ऐसे हैं जिन्हें वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का इंतजार है. इनमें बिहार और झारखंड राज्य भी शामिल हैं. सूत्रों की मानें तो 8 अप्रैल को पीएम मोदी चेन्नई से कोयंबटूर के लिए चलने वाली सेमी-हाई-स्पीड-ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर सकते हैं. इससे पहले देश की 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से जयपुर के लिए चलाई जाएगी. इस ट्रेन के आने के बाद दिल्ली से जयपुर का सफर करीब 3 घंटे में पूरा हो जाएगा. गौरतलब है कि देश में सबसे ज्यादा वंदे भारत महाराष्ट्र में चलाई जाती है जिनकी कुल संख्या 4 है.

कहां चली थी पहली वंदे भारत

देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वाराणसी से दिल्ली के लिए चलाया गया था जिसे पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाई थी. इसके बाद दिल्ली से कटरा के लिए इस ट्रेन की सुविधा शुरू की गई थी. आपको बता दें कि अभी ऐसे कई राज्य हैं, जहां पर इस ट्रेन का इंतजार है. बिहार, झारखंड, पंजाब, उत्तराखंड, पूर्वोत्तर और ओडिशा में इसकी सुविधा नहीं शुरू की गई है. नए जमाने की वंदे भारत की बात करें तो इसे पहली बार मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलाया गया था.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}