trendingNow12423915
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Mutual Funds: इक्‍व‍िटी म्यूचुअल फंड के न‍िवेश में तेजी जारी, 38239 करोड़ पर पहुंचा इनवेस्‍टमेंट

एनएफओ निवेशकों के लिए म्यूचुअल फंड में एकमुश्त राशि आवंटन करने का पसंदीदा मार्ग प्रतीत होता है क्योंकि योजनाओं में निर्धारित समय अवधि में निवेश के लिए लचीलापन होता है.

Mutual Funds: इक्‍व‍िटी म्यूचुअल फंड के न‍िवेश में तेजी जारी, 38239 करोड़ पर पहुंचा इनवेस्‍टमेंट
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Sep 10, 2024, 06:12 PM IST

Equity Mutual Funds: इक्‍व‍िटी म्यूचुअल फंड ने अगस्त में भी मजबूत गति को बरकरार रखा है. थीम बेस्‍ड योजनाओं से मिले मजबूत योगदान से अगस्‍त में 38,239 करोड़ का निवेश हुआ. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में दर्ज 37,113 करोड़ रुपये के शुद्ध प्रवाह से यह तीन प्रतिशत अधिक रहा. लगातार 42 महीने से इक्‍व‍िटी फंड में शुद्ध प्रवाह जारी है. कोटक महिंद्रा एएमसी के नेशनल हेड (सेल्‍स, मार्केट‍िंग एंड डिजिटल ब‍िजनेस) मनीष मेहता ने कहा, एसआईपी (SIP) और एनएफओ (NFO) के प्रवाह के साथ शुद्ध प्रवाह उत्साहजनक बना हुआ है.

1.08 लाख करोड़ रुपये का निवेश आया

एनएफओ के कारण योजनाओं की क्षेत्रीय/विषयगत श्रेणी में मजबूत प्रवाह देखा गया. एनएफओ निवेशकों के लिए म्यूचुअल फंड में एकमुश्त राशि आवंटन करने का पसंदीदा मार्ग प्रतीत होता है क्योंकि योजनाओं में निर्धारित समय अवधि में निवेश के लिए लचीलापन होता है. कुल मिलाकर, म्यूचुअल फंड उद्योग में समीक्षाधीन महीने में 1.08 लाख करोड़ रुपये का निवेश आया, जबकि जुलाई में यह आंकड़ा 1.9 लाख करोड़ रुपये था.

निवेश के साथ उद्योग के प्रबंधन के तहत शुद्ध परिसंपत्तियां अगस्त के अंत में बढ़कर 66.7 लाख करोड़ रुपये के र‍िकॉर्ड हाई लेवल पर पहुंच गई, जो जुलाई के अंत में 65 लाख करोड़ रुपये थीं. समीक्षाधीन महीने में इक्विटी स्कीम, सेक्टर या थीमैटिक फंड ने सबसे ज्यादा 18,117 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश आकर्षित किया.

हालांकि, इस खंड में निवेश जुलाई के 18,386 करोड़ रुपये और जून के 22,352 करोड़ रुपये की तुलना में कम रहा. अगस्त में ऋण-उन्मुख योजनाओं में 45,169 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ, जो पिछले महीने के 1.2 लाख करोड़ रुपये से 62 प्रतिशत कम है. (इनपुट भाषा से भी)

Read More
{}{}