trendingNow12334422
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

गुजरात की GIFT सिटी के जरिये चांदी घोटाला? TMC सांसद की पोस्‍ट से सोशल मीडिया पर मचा हड़कंप

गोखले ने कहा कि यूएई और भारत के बीच एक करार के तहत, चांदी को कम शुल्क (महज 8 प्रतिशत) पर आयात किया जा सकता है, बशर्ते यह 'रूल्‍स ऑफ ऑर‍िजन' नामक चीज की जरूरतों को पूरा करे.

गुजरात की GIFT सिटी के जरिये चांदी घोटाला? TMC सांसद की पोस्‍ट से सोशल मीडिया पर मचा हड़कंप
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jul 13, 2024, 03:46 PM IST

Silver Price: तृणमूल कांग्रेस सांसद साकेत गोखले (Saket Gokhale) ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) के जर‍िये प‍िछले आठ महीने से उबर रहे 'बहुत ही अजीब चलन' के बारे में च‍िंता जा‍ह‍िर की है. उन्‍होंने 'क्या गुजरात की गिफ्ट सिटी के जर‍िये कोई बड़ा चांदी घोटाला चल रहा है?' शीर्षक से ल‍िखा क‍ि दिसंबर 2023 से गुजरात के गांधीनगर में GIFT सिटी नामक जगह पर देश का सारा चांदी निर्यात संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से किया जा रहा है. उन्‍होंने अपनी पोस्‍ट में आगे चांदी के आयात से जुड़ी जानकारी देकर कई तरह के सवाल भी उठाए हैं.

भारत चांदी पर 15 प्रतिशत आयात शुल्क लगाता है

टीएमसी सांसद ने अपनी पोस्‍ट में ल‍िखा क‍ि भारत चांदी पर 15 प्रतिशत आयात शुल्क लगाता है. केवल आरबीआई (RBI) और डीजीएफटी (DGFT) की तरफ से नॉम‍िनेट क‍िये गए संस्थानों को ही चांदी आयात करने की अनुमति है. लेक‍िन 'कुछ कारणों से ये नियम गुजरात की गिफ्ट सिटी पर लागू नहीं होते हैं. यहां पर कोई भी प्राइवेट प्‍लेयर चांदी का आयात कर सकता है.' गोखले ने कहा कि यूएई और भारत के बीच एक करार के तहत, चांदी को कम शुल्क (महज 8 प्रतिशत) पर आयात किया जा सकता है, बशर्ते यह 'रूल्‍स ऑफ ऑर‍िजन' नामक चीज की जरूरतों को पूरा करे. सांसद ने अपनी पोस्‍ट में न‍िम्‍नल‍िख‍ित कुछ चिंताएं भी जाह‍िर की हैं-

सांसद ने जताई ये च‍िताएं
> जिन बैंकों और दूसरे संस्थानों ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से भारत के अन्य बंदरगाहों के जर‍िये चांदी का आयात किया है, उन्हें 8% पर आयात करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया गया है. ऐसा कस्‍टम ड‍िपार्टमेंट की तरफ से मूल जरूरतों के नियम को पूरा करने में फेल्‍योर का हवाला देते हुए किया गया है.
> हालांक‍ि, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से गुजरात में GIFT सिटी के माध्यम से आने वाली सभी चांदी के आयात को बिना किसी परेशानी के 8% शुल्क पर आयात करने की अनुमति दी गई है.
> उन्‍होंने कहा, इसका नतीजा यह हो रहा है क‍ि प‍िछले 8 महीने में यूएई से गुजरात के रास्ते ही भारत में चांदी का इम्‍पोर्ट किया जा रहा है.

सांसद की तरफ से उठाए गए कुछ सवाल
1. गुजरात में केवल गिफ्ट सिटी प्राइवेट प्‍लेयर को चांदी आयात करने की अनुमति कैसे दे रही है, जिन्हें आरबीआई और डीजीएफटी की तरफ से नॉम‍िनेट नहीं क‍िया गया है.
2. देश के बाकी पोर्ट के माध्यम से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से होने वाले चांदी के आयात पर 8% रियायती शुल्क की अनुमति क्यों नहीं दी जा रही है? यह रियायत केवल गुजरात के रास्ते आयात पर ही क्यों है?
3. गुजरात में GIFT सिटी को 8 महीने से किस आधार पर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से चांदी आयात पर एकाधिकार की अनुमति दी गई है?

एक ट्रेड र‍िसर्च फर्म जीटीआरआई (GTRI) की तरफ से मामले की जांच की मांग की गई है. इसकी तरफ से यह भी कहा गया क‍ि गुजरात की GIFT सिटी को चांदी के व्यापार पर द‍िया गया 'स्‍पेशल ट्रीटमेंट' न सिर्फ चांदी पर बल्‍क‍ि दूसरी कीमती धातुओं पर भी न‍िगेट‍िव असर डालेगा.

Read More
{}{}