trendingNow11528019
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Budget 2023: इन वित्त मंत्री ने दिया था सबसे छोटा बजट भाषण, 800 शब्दों में हो गया था पूरा

Union Budget 2023: संसद का बजट सत्र भारत में सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक है क्योंकि यह न केवल नई योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देता है बल्कि अन्य चीजों के अलावा उन उत्पादों के बारे में भी जानकारी देता है जो सस्ते या महंगे होंगे. 

Budget 2023: इन वित्त मंत्री ने दिया था सबसे छोटा बजट भाषण, 800 शब्दों में हो गया था पूरा
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Jan 14, 2023, 12:25 PM IST

Budget 2023: केंद्रीय बजट 2023 कुछ ही हफ्तों में पेश किया जाएगा. इस बजट को लेकर लोगों को काफी उम्मीदें है. साथ ही सरकार की ओर से इस साल बजट को लेकर काफी ऐलान किए जा सकते हैं. वहीं देश की आजादी के बाद केंद्र सरकार में वित्त मंत्री के पद पर कई बड़े नेता रहे हैं. ऐसे में संसद में दिए कई बजट भाषण भी काफी यादगार बने हैं. साथ ही एक बजट भाषण ऐसा भी रहा, जिसे आज तक भारत का सबसे छोटा केंद्रीय बजट भाषण कहा जाता है.

बजट
संसद का बजट सत्र भारत में सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक है क्योंकि यह न केवल नई योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देता है बल्कि अन्य चीजों के अलावा उन उत्पादों के बारे में भी जानकारी देता है जो सस्ते या महंगे होंगे. साथ ही बजट के जरिए सरकार की ओर से कई अहम ऐलान भी किए जाते हैं, जिनके जरिए देश के प्रगति को लेकर रोडमैप तैयार किया जाता है.

छोटा बजट भाषण
वहीं भारत सरकार की ओर से दिए गए सबसे छोटे बजट भाषण की बात होती है तो पूर्व वित्त मंत्री हीरूभाई मुलजीभाई पटेल को जरूर याद किया जाता है. देश में सबसे छोटा बजट भाषण पूर्व वित्त मंत्री हीरूभाई मुलजीभाई पटेल ने दिया था, जब उन्होंने अंतरिम बजट पेश किया था. उनका 1977 का बजट भाषण केवल 800 शब्दों का था.

लंबा बजट भाषण
बता दें कि भारत के बजट भाषण के लिए औसत समय 90 से 120 मिनट के बीच होता है, जिससे बजट पेश करने वाले के साथ-साथ श्रोता के लिए भी यह संपूर्ण हो जाता है. वहीं देश में सबसे लंबा बजट भाषण देने का रिकॉर्ड मौजूदा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नाम है. निर्मला सीतारमण ने साल 2020 में भारत के इतिहास में सबसे लंबा बजट भाषण देने का रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने 2 घंटे 42 मिनट लंबा बजट भाषण दिया था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}