trendingNow11305570
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Share Market: पिछले एक साल में इन 13 स्टॉक और 1 इंडेक्स ने दिया बंपर रिटर्न

Multibagger Stock: शेयर मार्केट में पिछले एक साल में 13 स्‍टॉक और 1 इंडेक्‍स ऐसे रहे हैं जिनसे शेयर धारकों ने अच्‍छी कमाई की है. हालांकि इससे पहले वाले साल में इन मल्टीबैगर स्‍टॉक की संख्‍या 181 थी. इसके पीछे एक वजह वैश्‍विक बाजार में अस्थिरता भी है. ये 13 स्‍टॉक कौन से हैं जान लीजिए 

Share Market: पिछले एक साल में इन 13 स्टॉक और 1 इंडेक्स ने दिया बंपर रिटर्न
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 17, 2022, 04:33 PM IST

BSE-NSE Share Market: साल 2021 के स्वतंत्रता दिवस के बाद से बाजार ने अक्टूबर 2021 में एक नया रिकॉर्ड कायम किया था. जब से अभी तक मार्केट उस स्‍तर पर नहीं पहुंच पाया है. पिछले एक साल में ऐसी कई घटना हुई जिसकी वजह से शेयर मार्केट उस तर पर नहीं पहुंच पाया है, जिसमें मुख्य रूप से वैश्विक मोर्चे पर बहुत अधिक अस्थिरता देखने को मिली. लेकिन फिर भी पिछले एक साल में बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज में ऐसे दर्जन भर शेयर हैं जिन्‍होंने बम्‍पर रिटर्न दिया. 

आगे कैसा रहेगा प्रदर्शन 

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी बीएसई(BSE)सेंसेक्स और निफ्टी 50 ने पिछले एक साल में काफी उतार-चढ़ाव देखा. इसके बावजूद यह 7 फीसदी से ज्यादा की बढ़त बनाए हुए है. महामारी के बाद शेयर मार्केट ने अच्‍छा रिटर्न दिया. मार्केट ने लगभग 18 फीसदी का सुधार देखा. इस दौरान कोविड की तीसरी लहर और रूस यूक्रेन के युद्ध की वजह से मार्केट प्रभावित रहा. अब मार्केट में फिर सुधार होगा ऐसी संभावना बन रही है. लेकिन अभी भी चीन-ताइवान में शांति बनी रहती है तो मार्केट एक बार फिर से अपने नए रिकॉर्ड तक पहुंच सकता है.  

कौन से हैं वो 13 स्‍टॉक जिन्‍होंने दिया बम्‍पर रिटर्न 

पिछले एक साल में 13 स्‍टॉक मल्टीबैगर स्‍टॉक रहें. खासबात यह है कि 13 में से 4 स्‍टॉक तो अडानी ग्रुप के हैं. अडानी ग्रुप के एक स्‍टॉक ने 300 परसेंट तक रिटर्न दिया है. अडानी पॉवर ने 305 फीसदी, अडानी टोटल गैस ने 276 फीसदी , अडानी ट्रांसमिशन ने 276 फीसदी, अडानी ग्रीन एनर्जी ने 137 फीसदी का रिटर्न दिया. इसके अलावा ये है 9 स्‍टॉक जिन्‍होंने 105 से 169 फीसदी का रिटर्न दिया. 

1. टाटा टेलीसर्विस
2. टाटा एलेक्सी
3. शेफ्लर इंडिया 
4. एल्गी इक्विप्मेंट्स
5. फाइन आर्गेनिक इंडस्ट्रीज
6. भारत डायनामिक्स
7. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स
8. गुजरात फ्लोरोकेमिकल्स 
9. गुजरात नर्मदा वैली फर्टिलाइजर एंड केमिकल्स 

इस इंडेक्‍स में हुई 70 परसेंट से भी ज्‍यादा बढ़ोतरी

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी बीएसई (BSE) में सबसे ज्‍यादा कमाई वाला इंडेक्‍स पॉवर सेक्‍टर का रहा. पॉवर इंडेक्‍स ने इस साल 79 फीसदी की बढ़त बनायी. इसक बाद ऑटो जिसमें 30 फीसदी, एनर्जी सेक्‍टर में 29 फीसदी , कैपिटल गुड्स में 27 फीसदी, आयल और गैस में 25 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}