trendingNow12387513
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

सेंसेक्स में बंपर उछाल से मालामाल हुए निवेशक, एक दिन में हुई 7 लाख करोड़ की कमाई, इन कारणों से बाजार में आई तेजी

Stock market news:  शेयर बाजारों में जोरदार तेजी से शुक्रवार को निवेशकों ने 7.30 लाख करोड़ रुपये की कमाई की है. कारोबार के दौरान सेंसेक्स एक समय 1,412.33 अंक यानी 1.78 प्रतिशत तक उछलकर 80,518.21 अंक पर पहुंच गया था.   

सेंसेक्स में बंपर उछाल से मालामाल हुए निवेशक, एक दिन में हुई 7 लाख करोड़ की कमाई, इन कारणों से बाजार में आई तेजी
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Aug 16, 2024, 08:08 PM IST

Stock market today: अमेरिका में मंदी की आशंका कम होने से शुक्रवार को वैश्विक बाजारों में जबरदस्त तेजी रही. इसका असर यह हुआ कि स्थानीय शेयर बाजारों में भी बंपर उछाल देखा गया. शेयर बाजारों में जोरदार तेजी से शुक्रवार को निवेशकों ने 7.30 लाख करोड़ रुपये की कमाई की है.

सेंसेक्स 1,331 अंकों की छलांग के साथ दो सप्ताह के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 397 अंक चढ़कर 24,500 अंक के स्तर से ऊपर बंद हुआ. यह पिछले दो महीने से अधिक समय में एक दिन के कारोबार का सबसे अच्छा प्रदर्शन है. कारोबार के दौरान सेंसेक्स एक समय 1,412.33 अंक यानी 1.78 प्रतिशत तक उछलकर 80,518.21 अंक पर पहुंच गया था. 

सेंसेक्स की कंपनियों में टेक महिंद्रा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, आईसीआईसीआई बैंक और टाटा स्टील के शेयर सर्वाधिक बढ़त के साथ बंद हुए. 

इन कारणों से बाजार में आई तेजी

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर का कहना है कि जापानी येन की स्थिरता वैश्विक बाजार को मजबूत करने में मददगार रही है . इसके अलावा मजबूत अमेरिकी खुदरा बिक्री और साप्ताहिक बेरोजगारी दावों में गिरावट ने अमेरिका में मंदी की आशंकाओं को कम करने में मदद की है. उन्होंने कहा कि अमेरिकी खुदरा मुद्रास्फीति में कमी आने से भी बाजार की धारणा में सुधार हुआ है. 

इसके अलावा अमेरिका में महंगाई दर धीमी होने की खबर से आईटी शेयरों में भी तेजी आई है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में आईटी शेयरों का वेटेज अधिक है. यही वजह है कि आईटी शेयरों में तेजी की वजह से आज इन दोनों इंडेक्स में तेज उछाल आया. आईटी के शेयर भारतीय बाजार के दृष्टिकोण इसलिए भी अहम हो जाते हैं क्योंकि भारतीय आइटी कंपनियों की सबसे अधिक कमाई  अमेरिका से ही होती है.

Read More
{}{}