Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Share Market: पटरी पर लौट रहा नतीजों से ब‍िगाड़ा खेल! बैंक‍िंग और PSU स्‍टॉक में तेजी से बाजार गुलजार

बुधवार को कारोबारी सत्र की शुरुआत में सेंसेक्‍स करीब 1000 अंक चढ़कर खुला. न‍िफ्टी 22,128 अंक पर खुला. हरे न‍िशान के साथ खुले शेयर बाजार में शुरुआती सत्र में उठापटक देखी गई.

Share Market: पटरी पर लौट रहा नतीजों से ब‍िगाड़ा खेल! बैंक‍िंग और PSU स्‍टॉक में तेजी से बाजार गुलजार
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jun 05, 2024, 02:30 PM IST

Stock Market Update: चुनावी नतीजे जब एग्‍ज‍िट पोल के आंकड़ों से अलग आने शुरू हुए तो मंगलवार को शेयर बाजार में धराशायी हो गया. स्‍टॉक मार्केट के न‍िवेशकों पर सरकार की अन‍िश्‍च‍ितता इतनी हावी हो गई क‍ि एक समय सेंसेक्‍स 6000 अंक से ज्‍यादा और न‍िफ्टी 2000 अंक से ज्‍यादा नीचे आ गया. हालांक‍ि बाद में यह थोड़ा सा संभला और सेंसेक्‍स 4390 अंक ग‍िरकर 72,079 अंक पर और न‍िफ्टी 1379 अंक ग‍िरकर बंद हुआ. मंगलवार शाम होते-होते जब चुनावी नतीजे एनडीए के पक्ष में आए तो न‍िवेशकों ने कुछ राहत की सांस ली. इसका असर बुधवार सुबह के कारोबारी सत्र में देखा गया.

सेंसेक्‍स करीब 1000 अंक चढ़कर खुला

बुधवार को कारोबारी सत्र की शुरुआत में सेंसेक्‍स करीब 1000 अंक चढ़कर खुला. न‍िफ्टी 22,128 अंक पर खुला. हरे न‍िशान के साथ खुले शेयर बाजार में शुरुआती सत्र में उठापटक देखी गई. मंगलवार को ज‍िन शेयरों को सबसे ज्‍यादा नुकसान हुआ था उनमें पीएसयू, बैंक‍िंग सेक्‍टर के शेयर और अडानी ग्रुप के स्‍टॉक रहे. अडानी के शेयर में तो ऐसी पतझड़ हुई क‍ि ग्रुप के शेयर 10 प्रत‍िशत से लेकर 23 प्रत‍िशत तक टूट गए. अब जब आज के कारोबारी सत्र में तेजी देखी जा रही है तो अध‍िकतर शेयर र‍िकवरी कर रहे हैं. मुकेश अंबानी के शेयरों में भी तेजी देखी जा रही है.

NDA को उम्मीद से कम बहुमत मिलने से बाजार में गिरावट
घरेलू बाजार में दोपहर के सौदों में भारी उछाल आया. दोपहर के समय मंगलवार की भारी गिरावट से वापसी करके 30 शेयर वाला सेंसेक्स 1,772 अंक चढ़कर 73,851 अंक पर पहुंच गया. वहीं एनएसई निफ्टी 560 अंक की तेजी के साथ 22,445 अंक पर रहा. आम चुनाव के परिणाम में भाजपा नीत एनडीए (NDA) को उम्मीद से कम बहुमत मिलने से बाजार में भारी गिरावट आई थी. सेंसेक्स में ल‍िस्‍टेड 30 कंपनियों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एशियन पेंट्स, इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और नेस्ले के शेयर में सबसे अधिक तेजी आई. लार्सन एंड टुब्रो, पावर ग्रिड और भारतीय स्टेट बैंक के शेयरों को नुकसान हुआ.

एशियाई मार्केट में साउथ कोर‍िया का कॉस्पी फायदे में रहा, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग और जापान का निक्की नुकसान में रहे. अमेरिकी बाजार मंगलवार को पॉज‍िट‍िव रुख के साथ बंद हुए. ग्‍लोबल तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 77.49 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) पूंजी बाजार में मंगलवार को बिकवाल रहे और शुद्ध रूप से 12,436.22 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर बेचे.

{}{}