trendingNow11348999
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Share Market: सही शेयर चुनने के Anil Singhvi ने बताए परफेक्ट फॉर्मूले, ये हैं 10 गुरु मंत्र

Investment Tips: शेयर मार्केट (Share Market) के पोर्टफोलियो में अलग-अलग शेयर शामिल हो सकते हैं. हालांकि शेयर चुनते वक्त कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए. अनिल सिंघवी ने शेयर चुनने के कुछ गुरु मंत्र दिए हैं.

शेयर मार्केट
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 12, 2022, 09:15 PM IST

Share Market Portfolio: शेयर मार्केट में हर कोई निवेश के इरादे से आता है. साथ ही अपनी पूंजी को शेयर बाजार में निवेश करता है. हालांकि शेयर बाजार में सही शेयर चुनना अपने आप में एक बड़ा टास्क है. लेकिन अब इस टास्क को अनिल सिंघवी (Anil Singhvi) ने काफी आसान बना दिया है और उन्होंने शेयर बाजार में सही शेयर पहचानने के लिए गुरु मंत्र भी दे दिया है. Zee Business के मैनेजिंग डायरेक्टर अनिल सिंघवी ने सही शेयर चुनने के कुछ टिप्स दिए हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में.

सही शेयर चुनने के अनिल सिंघवी के 10 गुरु मंत्र---

1. सबसे पहले मैनेजमेंट देखना चाहिए. मैनेजमेंट मजबूत होना चाहिए और भरोसेमंद प्रोमोटर होना चाहिए. अगर मैनेजमेंट अच्छा और प्रोमोटर भरोसेमंद नहीं है तो बात नहीं बनेगी और अगर प्रोमोटर भरोसेमंद है लेकिन मैनेजमेंट अच्छा नहीं है तो भी बात नहीं बनेगी. दोनों का कॉम्बिनेशन होना चाहिए.

2. डिविडेंड, मुनाफे और इनकम का रिकॉर्ड देखना चाहिए. कंपनी कितना डिविडेंड देती है, कंपनी को कितना मुनाफा हो रहा है और इनकम कैसे आ रही है, इन सबका रिकॉर्ड देखकर सही शेयर चुनना चाहिए.

3. शेयर अच्छा भी होना चाहिए और सस्ता भी होना चाहिए. ऐसे शेयर को चुनना चाहिए. करेक्शन के टाइम पर कई बढ़िया शेयर कम दाम में मिल जाते हैं. ऐसे शेयर से आने वाले वक्त में मुनाफा कमाया जा सकता है.

4. निवेशकों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि किस शेयर में फंड्स, FIIs या बड़े निवेशकों ने पैसा लगाया है. ऐसे शेयर भी निवेशक अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते हैं क्योंकि बड़े निवशक या फंड्स किसी भी मामले में कॉम्प्रोमाइज नहीं करते हैं.

5. ऐसे शेयर को चुनना चाहिए, जिन पर कर्ज कम हो साथ ही कैश ज्यादा हो. भले ही कंपनी ने किसी काम के लिए कर्ज लिया हो लेकिन वो चुकाया जा रहा है और कैश कंपनी के पास रिर्जव में भी होना चाहिए, सिर्फ बुक्स में ही डेबिट-क्रेडिट में नहीं दिखना चाहिए.

6. प्रोमोटर के शेयर गिरवी नहीं होने चाहिए. अगर प्रोमोटर के शेयर गिरवी हैं तो कई सवाल खड़े हो जाते हैं.

7. शेयर चुनते वक्त सेक्टर और इंडस्ट्री का हाल भी देख लें और उस सेक्टर और इंडस्ट्री की आने वाले सालों की ग्रोथ भी देख लें कि अगले 10-15 सालों में वो सेक्टर कैसे प्रदर्शन कर सकता है.

8. इस बात का भी ध्यान रखें कि उस सेक्टर पर सरकार की पॉलिसी और मूड बार-बार बदलता न हो.

9. इंपोर्ट-एक्सपोर्ट से कितने खतरे हैं इसका भी ध्यान रखना चाहिए. साथ ही आपको ये भी सोचना होगा कि आप जिस कंपनी का शेयर खरीद रहे हैं वो क्या आने वाले 15 साल बाद भी चलेगी?

10. शेयर चुनते वक्त आपको खुद से ये सवाल पूछना है कि अगर आपके पास पैसा हो तो क्या आप ये बिजनेस करेंगे? ऐसे में आपको कई सवालों के जवाब आसानी से मिल जाएंगे और कोई शेयर क्यों लेना चाहिए इसके बारे में भी नॉलेज बढ़ेगी. साथ ही जब आप कोई शेयर खरीदें तो ये मत सोचिए कि आप वो शेयर खरीद रहे हैं बल्कि ये सोचिए कि आप उस बिजनेस में पार्टनर बन रहे हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}