trendingNow11348004
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Share Market IPO: इन्वेस्टर्स के लिए है गोल्‍डन चांस, करोड़ों कमाने वाली कंपनी ला रही है सस्‍ता IPO

Harsha Engineer IPO: हर्षा इंजीनियर्स इंटरनेशनल कंपनी (Harsha Engineers International ) शेयर मार्केट में लिस्‍ट होने जा रही है. इस कंपनी का आईपीओ भी बहुत सस्‍ता मिलने वाला है. कंपनी की योजना है कि बाजार से शेयर मार्केट के जरिए लगभग 755 करोड़ रुपये जुटाए जाएं.   

आईपीओ
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 12, 2022, 04:00 PM IST

Harsha Engineer IPO Hindi: अगर आप शेयर बाजार में निवेश (Share Market Investors) करते हैं तो आपके पास एक अच्‍छा मौका है. ऑटोमोटिव, एविएशन और एयरोस्पेस, रेलवे और कई इंडस्ट्रियल सेक्टर्स के लिए इंजीनियरिंग प्रोडक्‍ट्स बनाने वाली हर्षा इंजीनियर्स ने आईपीओ (Harsha Engineer IPO) लाने की घोषणा की है. कंपनी अपना IPO 14  सितंबर को लाने वाली है. आईपीओ की वैल्‍यू ( Harsha Engineer IPO Value) क्‍या होगी, कंपनी ने पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान कितना पैसा कमाया? ये आईपीओ कितने रुपये का होगा. इन सब बातों के बारे में आपको इस खबर में जानने का मौका मिलेगा. 

IPO की वैल्‍यू क्‍या होगी? 

हर्षा इंजीनियर्स इंटरनेशनल कंपनी का इनिशियल पब्लिक ऑफर यानी IPO, 14 सितंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए शेयर मार्केट में ओपन होगा. कंपनी अपना शेयर 314 रुपये से 330 रुपये के दायरे में बेचेगी. इस आईपीओ के माध्‍यम से 455 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे. इसके अलावा कंपनी के मौजूदा शेयरधारक के प्रस्ताव (OFS) से 300 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की जाएगी. 

इस साल कितना पैसा कमाया कंपनी ने 

आपको बता दें कि इस कंपनी की स्‍थापना राजेंद्र शाह और हरीश रंगवाला ने 1986 में की थी. कंपनी के गुजरात में तीन तथा चीन और रोमानिया में एक एक प्‍लांट हैं. फिलहाल में प्रमोटर्स के पास कंपनी की 99.7 फीसदी हिस्सेदारी है. वित्‍त वर्ष 2022 की समाप्ति पर कंपनी का रेवेन्‍यू 1,321.48 करोड़ रुपये रहा. वहीं कंपनी का प्रॉफिट 91.94 करोड़ रुपये रहा. पिछले एक साल में कंपनी के रेवेन्‍यू में 45 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. हालांकि इस बीच कंपनी का कर्ज भी बढ़ा है. पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान कंपनी का कर्ज 322.08 करोड़ रुपये था, जबकि मार्च 2022 वित्‍त वर्ष की समाप्ति के दौरान कंपनी का कर्ज बढ़कर 356.59 करोड़ रुपये हो गया.    

ये शेयर कहां कर रहा है ट्रेड?

आपको बता दें कि हर्ष इंजीनियर्स इंटरनेशनल के इश्‍यू को ग्रे मार्केट से अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स मिला है. ग्रे मार्केट में इस कंपनी के अनलिस्‍टेड शेयर फिलहाल 140 150 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं. आपको इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि ग्रे मार्केट के प्राइस के हिसाब से इन्वेस्‍टर अनुमान लगाते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Read More
{}{}