trendingNow12369289
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

डेलॉयट ने भी माना भारत की अर्थव्यवस्था का लोहा, कहा जारी रहेगी तूफानी तेजी, 7.2% रफ्तार से बढ़ेगी इकोनॉमी

भारत का शेयर बाजार भले ही आज धड़ाम हो गया, लेकिन अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर अच्छी खबर आई. तेज रफ्तार से भाग रही भारत की अर्थव्यवस्था के लिए राहत भरी खबर आई है. डेलॉयट ने भी भारत की अर्थव्यवस्था को लोहा माना है.

india economy
Stop
Bavita Jha |Updated: Aug 05, 2024, 03:27 PM IST

Indian Economy Growth: भारत का शेयर बाजार भले ही आज धड़ाम हो गया, लेकिन अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर अच्छी खबर आई. तेज रफ्तार से भाग रही भारत की अर्थव्यवस्था के लिए राहत भरी खबर आई है. डेलॉयट ने भी भारत की अर्थव्यवस्था को लोहा माना है. डेलॉयट इंडिया ने सोमवार को कहा कि मजबूत आर्थिक बुनियादी ढांचे और घरेलू नीति सुधारों में निरंतरता से चालू वित्त वर्ष 2024-25 में भारत की अर्थव्यवस्था सात से 7.2 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है.

तेजी रहेगी जारी 

डेलॉयट के अगस्त के भारत आर्थिक परिदृश्य के अनुसार, केंद्रीय बजट 2024-25 में कृषि उत्पादकता में सुधार, युवाओं के लिए रोजगार सृजन, विनिर्माण तथा सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों (एमएसएमई) के लिए वित्त तक पहुंच की चुनौती का समाधान करने की दिशा में की गई कई पहलों से आपूर्ति पक्ष की मांग में सुधार, मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने और विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ता खर्च को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी.  डेलॉइट इंडिया की अर्थशास्त्री रुमकी मजूमदार ने कहा कि वर्ष के पहले छह महीनों में अनिश्चितता के दौर के बाद भारत दूसरी छमाही में मजबूत वृद्धि दर्ज करेगा.

आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट में कहा गया, मजबूत आर्थिक बुनियाद वित्त वर्ष 2024-25 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर सात प्रतिशत से 7.2 प्रतिशत के बीच रहेगी. शहरी-ग्रामीण उपभोक्ता व्यय अंतर, मुद्रास्फीति तथा रोजगार संबंधी चिंताओं से प्रभावी ढंग से निटपने से महत्वाकांक्षी ग्रामीण उपभोक्ताओं की सामर्थ्य में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है. डेलॉइट इंडिया का वृद्धि अनुमान भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अनुमान के बराबर है. आरबीआई ने वित्त वर्ष 2024-25 में 7.2 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है. यह वित्त मंत्रालय की आर्थिक समीक्षा में लगाए अनुमान से अधिक है, जिसमें जीडीपी विस्तार का अनुमान 6.5 से सात प्रतिशत के बीच लगाया गया है। वित्त वर्ष 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था 8.2 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी.  

Read More
{}{}