trendingNow12444835
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

UP के लोगों के लिए हवाई सफर होगा आसान! एक और एयरलाइन कंपनी को सरकार ने दी मंजूरी

Shankh Air: वर्तमान में इंडियन एयरलाइन सेक्टर में इंडिगो और एयर इंडिया का दबदबा है. देश की कुल एयरलाइन मार्केट में इंडिगो की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत से अधिक है. इंडिगो देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी है.  

UP के लोगों के लिए हवाई सफर होगा आसान! एक और एयरलाइन कंपनी को सरकार ने दी मंजूरी
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Sep 24, 2024, 05:12 PM IST

UP's first scheduled airline: भारत की सबसे नई एयरलाइन कंपनी शंख एयर को देश में फ्लाइट ऑपरेट करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है. यह एयरलाइन के लिए उत्तर प्रदेश फोकस राज्य होगा, जिसका केंद्र लखनऊ और नोएडा होगा. हालांकि, हालांकि, आधिकारिक तौर पर उड़ानें शुरू करने से पहले एयरलाइन को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) से मंजूरी की आवश्यकता होगी.

शंख एयर, उत्तर प्रदेश की पहली शेड्यूल्ड एयरलाइन होगी. कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, एयरलाइन का लक्ष्य उच्च मांग और सीमित सीधी उड़ान विकल्पों वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, अंतरराज्यीय और अंतर्राज्यीय दोनों मार्गों से पूरे भारत के प्रमुख शहरों को जोड़ना है.

तीन साल के लिए मिली अनुमति

विमानन मंत्रालय की ओर से जारी अप्रुवल लेटर में कहा गया है कि कंपनी (शंख एयर) को एफडीआई, एसईबीएल आदि के प्रासंगिक प्रावधान नियमों के साथ-साथ इस संबंध में अन्य लागू नियमों और विनियमों का पालन करने का निर्देश दिया गया है. इसमें आगे कहा गया है कि कंपनी को फ्लाइट ऑपरेट करने की अनुमति तीन साल के लिए दी गई है.

शंख एयलाइन के शुरू हो जाने से उन क्षेत्रों में कनेक्टिविटी में सुधार आ सकता है जो वर्तमान में लिमिटेड एयर ट्रैवल ऑप्शनों का सामना करते हैं. इससे पूरे भारत में लोकल कनेक्टिविटी में भी आसानी होगी.

भारतीय एयरलाइन सेक्टर में इंडिगो, एयर इंडिया का दबदबा

वर्तमान में इंडियन एयरलाइन सेक्टर में इंडिगो और एयर इंडिया का दबदबा है. देश की कुल एयरलाइन मार्केट में इंडिगो की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत से अधिक है. इंडिगो देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी है. इंडियन एयरलाइन मार्केट में 63 फीसदी मौजूदगी के बावजूद इंडिगो और अधिक विस्तार पर फोकस कर रही है.

इसके अलावा दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन एयर इंडिया भी तेजी से विस्तार कर रही है. एयर इंडिया की योजना है अगले साल तक विस्तारा को इसमें शामिल करने की है, जो वर्तमान में टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस के सह-स्वामित्व में है. वर्तमान में यह एंटीट्रस्ट क्लीयरेंस लंबित होने की वजह से यह अटका हुआ है. इसके अलावा, एयर इंडिया एयरएशिया इंडिया का भी अधिग्रहण कर रही है और इसे अपनी कम लागत वाली सहायक कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ विलय कर रही है, जिससे इसके बेड़े और बाजार में मौजूदगी बढ़ जाएगी.

Read More
{}{}