Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

RBI के फैसले से दलाल स्‍ट्रीट पर दौड़े ये शेयर, 4 घंटे में न‍िवेशकों ने कमाए साढ़े 5 लाख करोड़

Stock Market Recovery: स्‍टॉक मार्केट में आज की तेजी र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से रेपो रेट में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं करने के फैसले के बाद आई है. रेपो रेट को पुराने स्‍तर पर ही कायम रखने की खबर के आद शेयर बाजार के न‍िवेशकों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई.

RBI के फैसले से दलाल स्‍ट्रीट पर दौड़े ये शेयर, 4 घंटे में न‍िवेशकों ने कमाए साढ़े 5 लाख करोड़
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jun 07, 2024, 02:22 PM IST

RBI MPC: चुनावी नतीजे जारी होने के बाद धड़ाम हुआ शेयर बाजार अब र‍िकवर हो चुका है. हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन लगातार तीसरे सत्र में सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी में तेजी देखी गई. स्‍टॉक मार्केट में आज की तेजी र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से रेपो रेट में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं करने के फैसले के बाद आई है. रेपो रेट को पुराने स्‍तर पर ही कायम रखने की खबर के आद शेयर बाजार के न‍िवेशकों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई. कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्‍स 1400 से ज्यादा और निफ्टी 50 में 300 से ज्यादा की तेजी देखी गई.

बैंकिंग, फाइनेंस और ऑटो कंपन‍ियों के शेयर में तेजी

आज के कारोबारी सत्र में बैंकिंग, फाइनेंस, ऑटो और रियलएस्टेट कंपनियों के शेयरों में 8% तक की तेजी आई. शेयर बाजार का बेंचमार्क 1.8% से ज्यादा ऊपर चढ़ गया. BSE पर सभी कंपनियों के कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन में भी 5.54 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई और यह चढ़कर 421.43 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया. बाजार में आईटी कंपनियों के शेयरों में भी अच्छी तेजी देखने को मिली. विप्रो के शेयरों में 5% की बढ़त दर्ज की गई, जबकि इंफोसिस के शेयर 3% चढ़ गए.

इन टेक कंपन‍ियों में भी आई तेजी
इसके अलावा टेक महिंद्रा, टीसीएस और एचसीएल टेक्‍नोलॉजी के शेयरों में भी 2 से 3% तक की तेजी आई. इसके अलावा बजाज फाइनेंस, अल्ट्राटेक सीमेंट और टाटा स्टील के शेयरों में भी अच्छी बढ़त देखी गई. आज बाजार में आई तेजी में रिलायंस का सबसे ज्यादा योगदान रहा. रियल्टी कंपनियों के शेयरों में भी 8% तक की तेजी दर्ज की गई. सनटेक रियल्टी और सिबा के शेयरों में 8% की बढ़त हुई. ब्रिगेड, लोढ़ा और महिंद्रा लाइफस्पेस के स्‍टॉक में 2-5% की बढ़त दर्ज की गई.

रेपो रेट 6.5% पर बरकरार रखने की घोषणा
इससे पहले आरबीआई (RBI) ने शुक्रवार सुबह रेपो रेट को 6.5% पर ही बरकरार रखने की घोषणा की. फरवरी 2023 से यह लगातार आठवां मौका है जब आरबीआई ने रेपो रेट को 6.5% पर बरकरार रखा है. खाने की चीजों के दाम बढ़ने की चिंता और दुनिया भर के आर्थिक उतार-चढ़ाव को देखते हुए बैंक ने अभी और रियायतें कम करने का फैसला टाल दिया है. एमपीसी (MPC) ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए आर्थिक विकास दर 7% से बढ़ाकर 7.2% रहने का अनुमान लगाया है.

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, 'महंगाई में कमी आ रही है और आर्थिक विकास मजबूत बना हुआ है. अप्रैल 2024 में महंगाई का मुख्य घटक मौजूदा आंकड़ों में सबसे कम स्तर पर पहुंच गया है. ईंधन की कीमतों में कमी बनी हुई है, लेकिन खाने की चीज़ों के दाम अभी भी ज्यादा हैं. र‍िजर्व बैंक ने रेपो रेट के अलावा दूसरी दरों को भी पुराने लेवल पर ही कायम रखा.

{}{}