trendingNow11385651
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Doorstep Banking Services: इन लोगों को घर बैठे मिलेगी बैंकिंग सुविधा, नहीं लगना होगा लंबी लाइन में?

Senior Citizen Banking: सीनियर सिटीजन्स और दिव्‍यांगों को अब घर बैठे बैंकिंग सुविधा मिलने वाली है. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के अधीन आने वाले डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज ( DFS) नए नियमों को जल्‍द ही नोटिफाई कर सकता है. 

Doorstep Banking Services: इन लोगों को घर बैठे मिलेगी बैंकिंग सुविधा, नहीं लगना होगा लंबी लाइन में?
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 08, 2022, 03:18 PM IST

Doorstep Banking For Senior Citizens: देश भर की कई बैंक घर-घर बैंकिंग सुविधाएं दे रही है, लेकिन इसके तहत कुछ खास ग्राहकों को ही इसक फायदा मिलता है. आम ग्राहक को हमेशा बैंक की लंबी लाइन में लगना होता है. ऐसे में वित्‍त मंत्रालय का डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज ( DFS) जल्‍द ही सीनियर सिटीजन्‍स और दिव्‍यांगों को घर बैठे बैंकिंग सुविधा का लाभ देने वाला है. इसके अलावा डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए एक यूनिवर्सल फोन नंबर भी लॉन्च किया जाएगा. आरबीआई पहले भी डोरस्टेप बैंकिंग सेवा के लिए बैंकों को मैनडेट जारी कर चुका है. इसके अलावा बीमा और करेंसी सर्विसेज भी देने की बात कही जा रही है. 

वित्त मंत्रालय जारी करेगा नोटिफिकेशन

देश भर में 70 साल से ज्यादा उम्र के 5 करोड़ सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) हैं. सरकार इन्‍हें बड़ी सौगात देने वाली है. जल्द ही इनके लिए घर पर ही बेसिक बैंकिंग सर्विस (Basic Banking Services) उपलब्ध रहेगी. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के अधीन आने वाले डिपार्टमेंट ऑफ फाइनैंशियल सर्विसेज ( DFS) बैंकों के लिए नए नियम जारी कर सकता है, जिसमें कुछ ब्रांच सीनियर सिटीजंस को उनके घर पर ही बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराएंगी. 

दिव्यांगों को भी मिलेगा फायदा

आपको बता दें कि डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस (Doorstep Banking Services) न सिर्फ सीनियर सिटीजन के लिए बल्कि दिव्यांगों के लिए भी उपलब्ध रहेगी. इस सेवा के लिए ग्राहक से बहुत कम यूजर्स फीस चार्ज की जाएगी. साथ ही डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए एक यूनिवर्सल फोन नंबर लॉन्च किया जाएगा. आरबीआई डोरस्टेप बैंकिंग के लिए दो बार मैनडेट जारी कर चुका है. जिसमें बैंकों को पहली बार 31 दिसंबर 2017 और दूसरी डेडलाइन 30 अप्रैल 2020 दी गई थी. लेकिन देश भर में अभी भी डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस शुरू नहीं हो पाई है. लेकिन अब सरकार नोटिफिकेशन जारी करके जल्‍द ही इस सर्विस को शुरू करना चाहती है. 

कौन-कौन सी सुविधा मिलेगी? 

आपको बता दें कि डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज के तहत अकाउंट खोलने, फिक्स्ड डिपॉजिट, पेंशन सर्विसेज, इंश्योरेंस, निवेश और लोन जैसी सुविधा मिलेगी. फिलहाल में ये सर्विस कुछ ब्रांच में ही शुरू होगी, फिर विस्‍तार योजना के तहत इसे दूसरी शाखाओं के साथ भी जोड़ा जाएगा.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}