trendingNow11593386
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

SEBI ने अभिनेता अरशद वारसी, अन्य के प्रतिभूति बाजार में कारोबार पर रोक लगाई

arshad warsi: कंपनी के जिन प्रवर्तकों को प्रतिभूति बाजार से प्रतिबंधित किया गया है उनमें श्रेया गुप्ता, गौरव गुप्ता, सौरभ गुप्ता, पूजा अग्रवाल और वरुण एम शामिल हैं.

SEBI ने अभिनेता अरशद वारसी, अन्य के प्रतिभूति बाजार में कारोबार पर रोक लगाई
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 02, 2023, 02:38 PM IST

Stock Market Today: भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने गुरुवार को अभिनेता अरशद वारसी, उनकी पत्नी मारिया गोरेटी और साधना ब्रॉडकास्ट के प्रवर्तकों सहित 31 इकाइयों को प्रतिभूति बाजार में कारोबार से प्रतिबंधित कर दिया है. नियामक ने यह कदम यूट्यूब चैनल पर निवेशकों को कंपनी के शेयर खरीदने का सुझाव देने वाले भ्रामक वीडियो डालने के मामले में उठाया है. कंपनी के जिन प्रवर्तकों को प्रतिभूति बाजार से प्रतिबंधित किया गया है उनमें श्रेया गुप्ता, गौरव गुप्ता, सौरभ गुप्ता, पूजा अग्रवाल और वरुण एम शामिल हैं.

अरशद वारसी की पत्‍नी को 37.56 लाख का फायदा हुआ
इसके अलावा नियामक ने यूट्यूब चैनल पर भ्रामक वीडियो डालने के बाद इन इकाइयों को हुए गैरकानूनी लाभ के 41.85 करोड़ रुपये भी जब्त करने का आदेश दिया है. सेबी ने कहा कि इस मामले में अरशद वारसी ने 29.43 लाख रुपये का लाभ कमाया, जबकि उनकी पत्नी को 37.56 लाख रुपये का लाभ हुआ है. सेबी को इस तरह की शिकायतें मिली थीं कि टीवी चैनल साधना ब्रॉडकास्ट के शेयरों के मूल्य में कुछ इकाइयों द्वारा हेराफेरी की जा रही है. इसके अलावा ये इकाइयों कंपनी के शेयर निकाल भी रही हैं.

श‍िकायत में आरोप लगाया गया था कि गुमराह करने वाली सामग्री के साथ ये वीडियो यूट्यूब पर निवेशकों को ‘लालच’ देने के लिए डाले गए थे. इसके बाद, नियामक ने अप्रैल-सितंबर, 2022 के दौरान इस मामले की जांच की. जांच में यह तथ्य सामने आया कि अप्रैल से जुलाई मध्य, 2022 के दौरान साधना के शेयरों के मूल्य और मात्रा में काफी उछाल देखने को मिला. जुलाई, 2022 के दूसरी पखवाड़े के दौरान साधना के बारे में झूठे और भ्रामक वीडियो दो यूट्यूब चैनल - 'द एडवाइजर' और 'मनीवाइज' पर डाले गए.

इन वीडियो के बाद साधना के शेयर की कीमत और मात्रा में भारी उछाल देखने को मिला. इस अवधि में कुछ प्रवर्तक शेयरधारकों, साधना के महत्वपूर्ण प्रबंधन स्तर पर बैठे लोगों और गैर-प्रवर्तक शेयरधारकों ने बढ़े मूल्य पर शेयरों की बिकवाली की और मुनाफा कमाया. एक गुमराह करने वाले वीडियो में तो दावा किया गया था कि अडाणी समूह द्वारा साधना ब्रॉडकॉस्ट का अधिग्रहण किया जाएगा. (Input: PTI)

Read More
{}{}