trendingNow12281331
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Saarthi 2.0 App: शेयर बाजार के न‍िवेशकों के ल‍िए खुशखबरी, SEBI ने पेश क‍िया धोखाधड़ी से बचाने वाला ऐप!

How To Work Saarthi 2.0: सारथी 2.0 ऐप में इन्वेस्टमेंट से जुड़े कई कैलकुलेटर हैं. इसके साथ ही इसमें KYC, म्यूच्यूअल फंड्स, ETF, शेयर बाजार में स्‍टॉक खरीदने-बेचने, निवेशकों की शिकायतों के सॉल्‍यूशन और ऑनलाइन विवाद समाधान (ODR) प्लेटफॉर्म जैसी चीजों से जुड़ी जानकारी भी मिलती है.

Saarthi 2.0 App: शेयर बाजार के न‍िवेशकों के ल‍िए खुशखबरी, SEBI ने पेश क‍िया धोखाधड़ी से बचाने वाला ऐप!
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jun 06, 2024, 08:20 AM IST

Share Market Update: अगर आप भी शेयर बाजार और म्‍यूचुअल फंड में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, सेबी ने ऐसा ऐप लॉन्‍च क‍िया है जो आपके पर्सनल फाइनेंस को मैनेज करने के साथ ही धोखाधड़ी से बचाने में मदद करेगा. शेयर बाजार को रेग्‍युलेट करने वाली संस्था सेबी (SEBI) ने निवेशकों के लिए सारथी 2.0 (Saarthi 2.0) मोबाइल एप लॉन्‍च क‍िया है. यह ऐप आपकी पर्सनल सेव‍िंग और इनवेस्‍टमेंट को मैनेज करने में आपकी मदद करेगा. इस ऐप में कई ऐसे टूल्स द‍िये गए हैं जो क‍िसी भी फाइनेंश‍ियल जानकारी को आपके ल‍िए आसान बना देता है.

ऐप में इन्वेस्टमेंट से जुड़े कई कैलकुलेटर

सेबी की तरफ से एक बयान में बताया गया क‍ि 'नया सारथी ऐप यूज करने में काफी आसान है और इसके कई यूजफुल टूल्स हैं, जो मुश्किल वित्तीय जानकारी को आसान बनाते हैं.' सारथी 2.0 ऐप में इन्वेस्टमेंट से जुड़े कई कैलकुलेटर हैं. इसके साथ ही इसमें KYC, म्यूच्यूअल फंड्स, ETF, शेयर बाजार में स्‍टॉक खरीदने-बेचने, निवेशकों की शिकायतों के सॉल्‍यूशन और ऑनलाइन विवाद समाधान (ODR) प्लेटफॉर्म जैसी चीजों से जुड़ी जानकारी भी मिलती है.

ऑनलाइन ट्रेडिंग घोटालों से न‍िवेशकों को बचाएगा
ऐप में अलग-अलग प्रकार के वीडियो भी हैं, जो क‍िसी भी निवेशक को पर्सनल फाइनेंस प्‍लान‍िंग में मदद करते हैं. सेबी की तरफ से बताया गया क‍ि सारथी 2.0 ऐप को लॉन्‍च करने का मकसद देश में तेजी से बढ़ते ऑनलाइन ट्रेडिंग घोटालों से न‍िवेशकों को बचाना है. आपको बता दें रोजाना करीब 7,000 साइबर क्राइम की शिकायतें देश के राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर दर्ज की जाती हैं. भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) के अनुसार, 2023 में ही 100,000 से ज्‍यादा निवेश धोखाधड़ी के मामले सामने आए थे.

120 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ
सिर्फ 2024 के पहले चार महीनों में ही भारतीयों को डिजिटल धोखाधड़ी के 4,599 मामलों में 120 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. उसी पीर‍ियर के दौरान ट्रेडिंग घोटालों में 1,420 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ, जिसमें 20043 मामले सामने आए. इसके अलावा, 62,687 निवेश धोखाधड़ी की शिकायतों में 222 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ और डेटिंग ऐप्स के कारण 1,725 शिकायतों में 13.23 करोड़ का नुकसान हुआ. जनवरी और अप्रैल 2024 के बीच भारतीयों द्वारा साइबर अपराधियों को कुल ₹1,760 करोड़ का नुकसान हुआ.

सेबी के फुल टाइम मेंबर अनंत नारायण जी का मानना है कि डिजिटल युग में यह ऐप काफी उपयोगी है. उनका कहना है कि 'सोशल मीडिया पर अक्सर गलत या भ्रामक जानकारी फैलाई जाती है, इसलिए निवेश के बारे में सही और व‍िश्‍वसनीय जानकारी देने वाले माध्‍यम की जरूरत है.' 'सारथी 2.0' ऐप इस कमी को पूरा करने के लिए बनाया गया है. यह ऐप शेयर बाजार के बारे में भरोसेमंद जानकारी देने की कोश‍िश करता है.

Read More
{}{}