trendingNow11409314
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

SBI Alert: ऑनलाइन बिजली बिल भरने वालों के लिए अलर्ट जारी, जान लीजिए वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

SBI Alert: अगर आप भी ऑनलाइन बिजली बिल भरते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. आपकी एक गलती आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकती है. इसके लिए बैंक ने अलर्ट जारी किया है, आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.  

SBI Alert: ऑनलाइन बिजली बिल भरने वालों के लिए अलर्ट जारी, जान लीजिए वरना हो सकता है बड़ा नुकसान
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 24, 2022, 04:13 PM IST

SBI Alert Customers: ऑनलाइन बिजली बिल भरने वालों के लिए देश के सबसे बड़े बैंक ने अलर्ट जारी किया है. दरअसल, साइबर क्राइम करने वालों ने ठगी का अब नया तरीका खोज निकाला है. कई बिजली कंपनियां और सप्लायर्स बिल जारी होने पर ग्राहकों को एक एसएमएस या वॉट्सऐप मैसेज के जरिये बिल का अमाउंट और लास्ट डेट बताती है. साइबर ठग इसी तरह के मैसेज करके लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं. 

  1. sbi alert custo ers cyber criminals have found a new way of cheating in the name of electricity bill

जानिए क्या होता है मैसेज में?

दरअसल, ये ठग इस तरह के मैसेज में बिजली का बकाया बिल बताते हैं और इसे इसे अपडेट करने के लिए तुरंत दिए गए नंबर पर कॉल करने को कहते हैं. इतना ही नहीं, मेसेज में आपकी बिजली कटाने की बात भी की जाती है, जिससे ग्राहक उनके जाल में फंस जाते हैं. ऐसा करते ही आपकी फाइनेंशियल जानकारी उनके पास पहुंच जाती है और वे आपको ठग लेते हैं.

एसबीआई ने किया अलर्ट

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी लोगों को इस तरह के मैसेज से अलर्ट (SBI Alert) किया है. दरअसल, ट्विटर पर कई लोगों ने इस तरह के मैसेज मिलने की शिकायत की है. बैंक ने कहा है कि ऐसे किसी भी मैसेज का रिप्लाई न करें और न ही इस पर कॉल करें. ऐसा करने से आपका खाता खाली हो सकता है. बिजली बोर्ड या सप्लायर आम तौर पर आधिकारिक नंबर से ही एसएमएस भेजता है. इसलिए उसे हमेशा चेक करें.

फ्रॉड से रहें सतर्क 

अगर आप भी ऑनलाइन बिजली बिल भरते हैं तो पहले ऐसे मैसेज को लेकर अपने बिजली कंपनी या सप्लायर्स से संपर्क करके भी बिजली बिल को अपडेट कर सकते हैं. ऑनलाइन पेमेंट या कोई भी फाइनेंसियल एक्टिविटी करते समय हमेशा क्रॉस चेकिंग कर वेरीफाई कर लें. 

Read More
{}{}