Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Investment Tips: लाखों का फंड चाहिए तो 15 साल तक रोज बचाएं 100 रुपये, घरवाले भी कहेंगे- क्या दिमाग पाया है

Business News: अगर म्यूचुअल फंड रिटर्न की बात की जाए तो कई स्कीम्स ऐसी हैं, जिन्होंने 15 फीसदी का रिटर्न 15 साल में दिया है. लेकिन एक बात ध्यान में रखें कि किसी एक फंड में पूरी धनराशि न लगाएं. अगर 3000 रुपये लगा रहे हैं तो तीन हिस्से करके 1000 रुपये अलग-अलग फंड्स में लगाएं.

Investment Tips: लाखों का फंड चाहिए तो 15 साल तक रोज बचाएं 100 रुपये, घरवाले भी कहेंगे- क्या दिमाग पाया है
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 11, 2022, 04:44 AM IST

Mutual Funds SIP: महंगाई जितनी तेजी से बढ़ रही है, उस हिसाब से बैंकों की बचत योजनाएं लुभावनी नहीं रह गई हैं. ब्याज दरों में भी इजाफा होता जा रहा है और बैंकों के सेविंग्स अकाउंट, एफडी और मियादी जमा खाते पर जो ब्याज मिलता है वो नाकाफी है. ऐसे में पैसे को कहां निवेश करें, यह सवाल हम सभी के जहन में उठता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कम पूंजी में अगर आप ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड्स आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं. 

यूं बनाएं लाखों का फंड

भले ही रोजगार के मौकों में वृद्धि हुई हो लेकिन जितनी महंगाई है, उस हिसाब से मजदूरी नहीं बढ़ी है. ऐसे में बचत पर प्रभाव पड़ा है. लिहाजा अगर आप 100 रुपये की बचत हर रोज करते हैं तो महीने में 3000 रुपये हो जाएंगे. इन पैसों को आप किसी अच्छे म्यूचुअल फंड की स्कीम के सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) में डाल सकते हैं. यह इन्वेस्टमेंट आपको 15 साल तक करना है. मार्केट में इस वक्त कई म्यूचुअल फंड हैं, जिन्होंने 15 साल में 15 प्रतिशत की दर से रिटर्न दिया है. अगर इतना ही रिटर्न मिला तो 15 वर्ष बाद आपके पास 20 लाख रुपये का फंड जमा हो जाएगा. 

क्या है रकम बढ़ने का फॉर्मूला

आप हर महीने किसी म्यूचुअल फंड की स्कीम में 3000 रुपये का निवेश करते हैं, वो भी 15 साल के लिए तो आप आसानी से इस टारगेट को हासिल कर सकते हैं. कैलकुलेशन करें तो 15 साल में आपका कुल निवेश होगा 5.40 लाख रुपये का. अगर फंड मैनेजर  का प्रदर्शन अच्छा रहा तो डेढ़ दशक बाद आपके एसआईपी की वैल्यू 20 लाख रुपये की हो जाएगी. यानी 14.60 लाख रुपये का रिटर्न आपको मिलेगा. इसमें कंपाउंडिंग का फायदा भी आप हासिल करेंगे.

एसआईपी से मिलता है बढ़िया रिटर्न

एक्सपर्ट्स की माने तो आज के दौर में आम निवेश के लिए म्यूचुअल फंड्स में निवेश का सबसे अच्छा तरीका एसआईपी है. इस तरह के इन्वेस्टमेंट से अच्छी एवरेजिंग हो जाती है और घाटे का खतरा कम हो जाता है. आपको बढ़िया रिटर्न भी मिलता है. 

कई फंड्स की शानदार परफॉर्मेंस

अगर म्यूचुअल फंड रिटर्न की बात की जाए तो कई स्कीम्स ऐसी हैं, जिन्होंने 15 फीसदी का रिटर्न 15 साल में दिया है. लेकिन एक बात ध्यान में रखें कि किसी एक फंड में पूरी धनराशि न लगाएं. अगर 3000 रुपये लगा रहे हैं तो तीन हिस्से करके 1000 रुपये अलग-अलग फंड्स में लगाएं.

बीच में भी रोक सकते हैं SIP

अगर आपने तय कर लिया है कि 15 साल तक 3000 रुपये का निवेश SIP में करेंगे तो हो सकता है किसी मोड़ पर आपको व्यक्तिगत परेशानियों का सामना करना पड़े. उस वक्त आप निवेश को रोक भी सकते हैं. इस पर कोई पेनाल्टी नहीं लगती. जब आपकी स्थिति में सुधार हो जाए तो निवेश को फिर से शुरू कर सकते हैं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

{}{}