trendingNow12351468
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

कमबैक कर रहा है 'बिग बाजार का शेर', अंबानी और दमानी को फिर से टक्कर देंगे 'रिटेल किंग', क्या है बियानी का प्लान ?

 भारत में मॉल कल्चर को बढ़ावा देने का श्रेय किशोर बियानी के नाम पर है. उन्हें रिटेल का किंग कहा जाता है.

big bazzar
Stop
Bavita Jha |Updated: Jul 24, 2024, 07:23 PM IST

Kishore Bayani: भारत में मॉल कल्चर को बढ़ावा देने का श्रेय किशोर बियानी के नाम पर है. उन्हें रिटेल का किंग कहा जाता है. साल 2001 में उन्होंने बिग बाजार के साथ भारत में रिटेल कल्चर की शुरुआत की.  लेकिन कर्ज के बोझ में वो इस तरह घिरे के फ्यूचर ग्रुप बर्बाद हो गया.  कर्ज के मकड़जाल में फंसे किशोर बियानी को अपना रिटेल बिजनेस बेचना पड़ा.  रिलायंस ने 24500 करोड़ रुपये में बिग बाजार के रिटेन चेन को खरीदकर उसका नाम स्मार्ट बाजार कर दिया. अब वही बियानी एक बार फिर से रिटेल मार्केट में तहलका मचाने आ रहे हैं.  

रिटेल मार्केट में बियानी की दोबारा एंट्री  

किशोर बियानी ने करीब एक दशक तक भारत के रिटेल सेक्टर पर एकछत्र राज किया, लेकिन कर्ज ने उनके बिजनेस फ्यूचर रिटेल (Future Retail) को तबाह कर दिया. अब वहीं बियानी रिटेल सेक्टर में तहलका मचाने के लिए फिर से आ रहे हैं. किशोर बियानी की बेटियां अवनी और अशनि बियानी और उनके भतीजे विवेक बियानी नया रिटेल ब्रांड लेकर आ रहे हैं. बियानी थिएटर स्टाइल मल्टी-ब्रांड रिटेल फॉर्मेट ब्रॉडवे (Broadway) लेकर आ रहे हैं. इसे प्रमोट करने के लिए उन्होंने अभिनेता राणा दग्गुबाती, एनारॉक और सलारपुरिया ग्रुप के साथ हाथ मिलाया है. 

बियानी का नया रिटेल ब्रांड  

ब्रॉडवे के फाउंडर विवेक बियानी ब्रॉडवे को लॉन्च कर रहे हैं. वो चार लोगों के साथ मिलकर इसे प्रमोट कर रहे हैं. बियानी के अलावा थिंक9, राणा दग्गुबाती, सलारपुरिया ग्रुप और एनारॉक भी इसमें को पार्टनर है. उन्होंने ब्रॉडवे (Broadway)के लिए अच्छा खासा निवेश किया है. उनकी प्लानिंग है कि जैसे-जैसे स्टोर्स की संख्या बढ़ेगी, वैसे-वैसे पूंजी जुटाए जाएंगे.  

कब खुलेगा पहला स्टोर 

ब्रॉडवे का पहला स्टोर अगस्त में दिल्ली में वसंत कुंज स्थित Ambience Mall में खोला जाएगा. इसके बाद अक्टूबर में हैदराबाद और फरवरी 2025 में मुंबई में इसके रिटेल स्टोर खोले जाएंगे.  इस स्टोर्स में 120 से 150 ब्रांड्स होंगे. इन स्टोर्स में बियानी सिस्टर्स की फूड स्टोर एंड डाइनिंग कैफे Foodstories भी मौजूद होंगे. इसके अलावा सैलून, हेल्थ और वेलनेस कंसल्टेशन रूम, सैंपलिंग स्टेशन और स्टूडियो जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद होंगी.   

ब्रॉडवे बढ़ाएगी अंबानी और दमानी की चुनौती  

बियानी का नया रिटेल चेन ब्रॉडवे मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) ,  राधाकिशन दमानी की रिटेल कंपनी डीमार्ट (Dmart) को कड़ी टक्कर दे सकती है. रिटेल स्टोर की दुनिया में दोबारा एंट्री कर रहे बियानी फैमिली रिलायंस रिटेल और डीमार्ट को कड़ी टक्कर दे सकते हैं.  

Read More
{}{}