trendingNow11564950
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Petrol-Diesel Prices: पेट्रोलियम इंडस्ट्री की सूरत बदल देगा जियो का ये नया धमाका, किसानों की सबसे ज्यादा होगी मौज!

Business News: पीएम मोदी ने कहा था, 'हमने पेट्रोल में एथनॉल मिश्रण को 2014 के डेढ़ प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत कर दिया है. अब हम 20 प्रतिशत के लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं.' पहले चरण में 15 शहरों में 20 प्रतिशत एथनॉल मिश्रण वाला पेट्रोल उतारा जाएगा. 

Petrol-Diesel Prices: पेट्रोलियम इंडस्ट्री की सूरत बदल देगा जियो का ये नया धमाका, किसानों की सबसे ज्यादा होगी मौज!
Stop
Rachit Kumar|Updated: Feb 09, 2023, 07:12 PM IST

Petrol Blended with 20 Percent Ethanol: रिलायंस इंडस्ट्रीज और ब्रिटेन की बीपी के जॉइंट एंटरप्राइजेज जियो-बीपी ने 20 प्रतिशत एथनॉल मिश्रण वाला पेट्रोल पेश किया है. यह सरकार की कच्चे तेल का आयात और कार्बन उत्सर्जन कम करने के कार्यक्रम के मुताबिक है. कंपनी ने गुरुवार को बयान में कहा, 'इसके साथ ही जियो-बीपी ई-20 ईंधन उपलब्ध कराने वाले पहले खुदरा विक्रेताओं में शामिल हो गई है.' कंपनी ने कहा, 'ई-20 ईंधन के अनुकूल वाहनों के मालिक चुनिंदा जियो-बीपी पेट्रोल पंप से यह ईंधन ले सकेंगे. जल्द ही इसका विस्तार पूरे नेटवर्क में किया जाएगा.' ई-20 ईंधन में 20 प्रतिशत एथनॉल और 80 प्रतिशत पेट्रोल होता है.

किसानों की बढ़ेगी आय

पेट्रोल में एथनॉल मिश्रण के कार्यक्रम से जहां कच्चे तेल का आयात घटेगा और कर्बन उत्सर्जन में कमी आएगी, वहीं इससे किसानों की आय भी बढ़ेगी. कंपनी ने बयान में कहा, 'भारत का ईंधन और ट्रांसपोर्टेशन इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है. उम्मीद है कि अगले 20 साल में यह दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला ईंधन बाजार बन जाएगा.' इसी सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में भारत ऊर्जा सप्ताह-2023 में 20 प्रतिशत एथनॉल मिश्रण वाला पेट्रोल पेश किया था, जिसकी बिक्री देश के 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के चुनिंदा पेट्रोल पंप पर सोमवार से शुरू हो गई है. 

पीएम मोदी ने बताया था टारगेट

पीएम मोदी ने कहा था, 'हमने पेट्रोल में एथनॉल मिश्रण को 2014 के डेढ़ प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत कर दिया है. अब हम 20 प्रतिशत के लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं.' पहले चरण में 15 शहरों में 20 प्रतिशत एथनॉल मिश्रण वाला पेट्रोल उतारा जाएगा. अगले दो साल में इसे पूरे देश में पेश किया जाएगा. पेट्रोल में 10 प्रतिशत एथनॉल मिलाने से देश को 53,894 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा की बचत होती है. किसानों को भी इसका लाभ मिलता है. ई-20 (20 प्रतिशत एथनॉल वाला पेट्रोल) 11 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में तीन सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के पेट्रोल पंप पर उपलब्ध है.

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि भारत ने जून, 2022 के दौरान पांच महीने पहले ही पेट्रोल में 10 प्रतिशत एथनॉल मिलाने का लक्ष्य हासिल कर लिया था. उन्होंने कहा था, 'इसके अलावा हमने ई20 पेट्रोल उपलब्ध कराने की समयसीमा को पहले (वर्ष 2025) कर दिया है. पहले यह समयसीमा 2030 थी.' उन्होंने कहा था कि अब ई20 को पायलट आधार पर भी समय से पहले पेश कर दिया गया है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}