Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Reliance Industries: इधर ऑर्डर...उधर ड‍िलीवरी, ग्रोसरी मार्केट में तहलका मचाएंगे Mukesh Ambani; कंपन‍ियों की उड़ी नींद

Mukesh Ambani Planning: रिलायंस की तरफ से इस सेक्‍टर में ऐसे समय काम क‍िया जा रहा है जब वॉलमार्ट की Flipkart भी जल्‍दी घर पहुंचाने वाली कंपन‍ियों के सेग्‍मेंट में काम करने का प्‍लान कर रही है. अभी Swiggy और Zepto की तरफ से 10-15 मिनट में किराने और दूसरी सामान की डिलीवरी की जाती है.

Reliance Industries: इधर ऑर्डर...उधर ड‍िलीवरी, ग्रोसरी मार्केट में तहलका मचाएंगे Mukesh Ambani; कंपन‍ियों की उड़ी नींद
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: May 29, 2024, 02:35 PM IST

RIL Quick Commerce Plan: देश के सबसे अमीर शख्‍स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अपना कारोबारी साम्राज्‍य लगातार बढ़ा रहे हैं. प‍िछले द‍िनों उनकी कंपनी र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) ने कई अहम अध‍िग्रहण को पूरा क‍िया. अब आरआईएल (RIL) क‍िराना सामान को जल्‍दी घर पहुंचाने वाली कंपनी बनने की तैयारी कर रही है. इसके साथ ही र‍िलायंस इस सेक्‍टर में पहले से काम कर रही जोमैटो की ब्लिंकिट, टाटा ग्रुप की बिगबास्केट, स्विगी की इंस्टामार्ट और Zepto जैसी कंपनियों की ल‍िस्‍ट में शाम‍िल हो जाएगी. टाइम्‍स ऑफ‍ इंड‍िया में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार रिलायंस रिटेल का JioMart अगले महीने यानी जून से इस सर्विस को शुरू कर सकता है.

30 मिनट के अंदर डिलीवरी का टारगेट

कंपनी की तरफ से जब इस सर्व‍िस को शुरू क‍िया जाएगा तो पहले JioMart की तरफ से 7-8 शहरों में किराना सामान की डिलीवरी की जाएगी. बाद में कंपनी का प्‍लान धीरे-धीरे अपनी सर्व‍िस को 1000 से ज्यादा शहरों तक पहुंचाने की है. आपको बता दें रिलायंस ने करीब डेढ़ साल पहले JioMart Express नाम से 90 मिनट में किराना सामान पहुंचाने वाली सर्विस बंद कर दी थी. लेकिन अब कंपनी 30 मिनट के अंदर डिलीवरी का टारगेट लेकर फिर से इस सेक्‍टर में कदम रख रही है. हालांकि, रिलायंस रिटेल की तरफ से अभी इस बारे में क‍िसी प्रकार की जानकारी नहीं दी गई.

JioMart इन कंपनियों से अलग तरह से काम करेगा
रिलायंस की तरफ से इस सेक्‍टर में ऐसे समय काम क‍िया जा रहा है जब वॉलमार्ट की Flipkart भी जल्‍दी घर पहुंचाने वाली कंपन‍ियों के सेग्‍मेंट में काम करने का प्‍लान कर रही है. यह मॉडल युवा और जेन जेड पीढ़ी के बीच काफी पसंदीदा बन गया है. Blinkit, Swiggy और Zepto जैसी कंपनियां 10-15 मिनट में ही किराने के सामान के अलावा दूसरी चीजों की भी डिलीवरी घर पर कर देती हैं. लेकिन, JioMart इन कंपनियों की तरह काम नहीं करेगा. JioMart ऑनलाइन ऑर्डर पूरे करने के लिए गोदामों का इस्तेमाल नहीं करेगा. इसके तहत रिलायंस रिटेल की पहले से मौजूद दुकानों और स्‍टोर के नेटवर्क का इस्‍तेमाल सामान पहुंचाने के ल‍िये क‍िया जाएगा.

Blinkit इस सेग्‍मेंट में सबसे आगे
रिलायंस के इस कदम से किराने का सामान जल्दी घर पहुंचाने वाली कंपनियों के बीच मुकाबला और तेज हो जाएगा. बाकी कंपनियों को रिलायंस के देशभर में फैले नेटवर्क और उनकी मोटी पूंजी का सामना करना होगा. अभी Blinkit करीब 40-45% मार्केट शेयर के साथ इस सेग्‍मेंट में सबसे आगे है. गोल्डमैन सैक्स का अनुमान है कि फाइनेंश‍ियल ईयर 2024 तक ऑनलाइन किराना मार्केट करीब 11 बिलियन डॉलर का होगा. इसमें से आधे यानी 5 बिलियन डॉलर क्‍व‍िक कॉमर्स से आता है. जानकारों का यह भी कहना है इतनी जल्‍दी ड‍िलीवरी म‍िलने से लोग शायद अब दुकानों से पहले से भी कम सामान खरीदेंगे.

{}{}